scriptHanuman Janmotsav celebrated with gaiety | हर्षोल्लास के साथ मनाया हनुमान जन्मोत्सव | Patrika News

हर्षोल्लास के साथ मनाया हनुमान जन्मोत्सव

- मंदिरों में चढ़ाया रोटे का प्रसाद

जैसलमेर

Published: April 16, 2022 07:55:27 pm

पोकरण. स्वामी भक्ति व ब्रह्मचर्य के प्रतीक महावीर हनुमान के जन्मोत्सव का पर्व कस्बे में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना के साथ धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया तथा लोगों ने प्रसाद चढ़ाकर अमन, चैन व खुशहाली की प्रार्थना की। हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर कस्बे से आठ किमी दूर फलसूण्ड मार्ग पर स्थित बांकना हनुमान मंदिर व ऐतिहासिक सालमसागर तालाब पर स्थित हनुमान मंदिर में गेहूं के रोटे का प्रसाद चढ़ाया गया। शनिवार की शाम करीब सात बजे मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। इससे पूर्व हनुमान प्रतिमा का सिंदुर से मालीपन्ने लगाकर श्रृंगार किया गया व मंदिर को फूलों से सजाया गया तथा विशेष पूजा-अर्चना, सुंदरकांड, हनुमान चालिसा व हनुमानाष्टक के पाठ किए गए। इसी प्रकार महारथी मारुति सेवा सदन आश्रम स्थित हनुमान मंदिर व जैसलमेर रोड स्थित सेलवी स्थित कदली वन सिद्धपीठ हनुमान मंदिर में शुक्रवार को हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर विशेष पूजा-अर्चना कर छप्पन भोग का प्रसाद चढ़ाया गया।
चमेली के तेल से किया अभिषेक
कस्बे के सालमसागर तालाब पर स्थित ऐतिहासिक हनुमान मंदिर में सुबह पुजारी हरिवंश दवे के सानिध्य में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। इस मौके पर हनुमान प्रतिमा पर चमेली के तेल से अभिषेक किया गया। सुबह 11 बजे सिंदुर व मालीपन्नों से प्रतिमा पर श्रृंगार किया गया। दिनभर दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा। शाम पांच बजे मंदिर में सुंदरकांड का पाठ किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं ने एक स्वर में सुंदरकांड का पाठ किया। इसी प्रकार गांधी चौक के निकट स्थित इच्छापूर्ण बालाजी मंदिर, भवानीप्रोल स्थित हनुमान मंदिर में भी हनुमान जयंती के मौके पर पूजा-अर्चना कर प्रसाद चढ़ाया गया तथा विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
251-251 किलो के चढ़ाए रोट
कस्बे के फलसूण्ड रोड स्थित प्रसिद्ध ऐतिहासिक बांकना हनुमान मंदिर में इस वर्ष 251 किलो गेहूं के आटे का एक रोट बनाकर प्रसाद चढ़ाया गया। यह रोटा शुक्रवार को ही तैयार कर लिया गया था तथा शनिवार को सुबह रोटे का चूरमा बनाया गया। जिसका प्रसाद शनिवार की शाम चढ़ाकर श्रद्धालुओं में प्रसादी का वितरण किया गया। मंदिर में प्रतिमा पर बागा किया गया व पूजा-अर्चना कर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसी प्रकार सालमसागर तालाब स्थित हनुमान मंदिर में भी 251 किलो गेहूं के आटे का रोटे का प्रसाद चढ़ाया गया। साथ ही दिनभर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन कर शाम के समय प्रसादी का वितरण किया गया। इस मौके पर मंदिर को आकर्षक रोशनी व फूल मालाओं से सजाया गया। शाम के समय हनुमान जयंती के अवसर पर मेले का आयोजन हुआ।
हर्षोल्लास के साथ मनाया हनुमान जन्मोत्सव
हर्षोल्लास के साथ मनाया हनुमान जन्मोत्सव

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.