scriptचार माह तक पाला हरिण का बच्चा, वन विभाग को किया सुपुर्द | Harin's child brought up for four months, handed over to forest depart | Patrika News

चार माह तक पाला हरिण का बच्चा, वन विभाग को किया सुपुर्द

locationजैसलमेरPublished: Jan 17, 2021 07:15:39 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

लाठी. क्षेत्र के भादरिया गांव में एक परिवार ने घायल हरिण के बच्चे को चार महिने तक पाला और गाय का दूध पिलाकर उसका पालन पोषण किया।

चार माह तक पाला हरिण का बच्चा, वन विभाग को किया सुपुर्द

चार माह तक पाला हरिण का बच्चा, वन विभाग को किया सुपुर्द

लाठी. क्षेत्र के भादरिया गांव में एक परिवार ने घायल हरिण के बच्चे को चार महिने तक पाला और गाय का दूध पिलाकर उसका पालन पोषण किया। शनिवार को उसे वन विभाग को सुपुर्द किया गया। भादरिया गांव के पास खेतों में चार माह पूर्व एक मादा हरिण ने बच्चे को जन्म दिया। जन्म के कुछ दिन बाद ही हरिण पर श्वानों ने हमला कर दिया और उसकी मौत हो गई। जिस पर गांव के सांवलसिंह ने हरिण के बच्चे की जान बचाई और उसे अपने घर ले गया। उसकी पत्नी दरियाकंवर ने हरिण के बच्चे का अपने बच्चे की तरह पालन पोषण किया। उसे गाय का दूध पिलाकर पाला और स्वस्थ रखा। घर में उसे टाइगर नाम दिया गया। चार माह में उसका परिवारजनों के साथ काफी लगाव हो गया। चार माह तक दयिाकंवर ने अपने बच्चे की तरह उसे बोतल से दूध पिलाया। वह पूरी तरह से तंदरुस्त हो गया और चहल कदमी करने लगा। परिवार के लोग भी उसे अपने परिवार का सदस्य मानने लगे। दिनभर वह बच्चों के साथ खेलता। बड़ा हो जाने पर वह घर से बाहर निकल जाता। जिससे श्वानों के हमले का खतरा बढ़ गया था। जिस पर परिवारजनों ने शनिवार को वन विभाग के कार्मिकों को उसे सुपुर्द कर दयिा। गांव के प्रेमसिंह झाला की उपस्थिति में वन विभागकर्मी बाघसिंह, तगसिंह, गेपरराम भील को हरिण का बच्चा सुपुर्द किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो