हेलीकॉप्टर से छिड़काव की कवायद, 351 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण का कार्य

जैसलमेर. जिले में टिड्डी नियंत्रण में अब हेलीकॉप्टर की मदद भी ली जा रही है। रविवार को जिले के 140 आरडी क्षेत्र में हेलीकॉप्टर से कीटनाशक का स्प्रे कर टिड्डी नियंत्रण किया गया।

By: Deepak Vyas

Published: 06 Jul 2020, 12:10 PM IST

जैसलमेर. जिले में टिड्डी नियंत्रण में अब हेलीकॉप्टर की मदद भी ली जा रही है। रविवार को जिले के 140 आरडी क्षेत्र में हेलीकॉप्टर से कीटनाशक का स्प्रे कर टिड्डी नियंत्रण किया गया। टिड्डी नियंत्रण अधिकारी राजेश कुमार एवं कृषि उप निदेशक राधेश्याम नारवाल ने बताया कि रविवार को जिले के विभिन्न स्थानों पर कुल 351 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण कार्य किया गया, जिसमें अमीरों की बस्ती में 25 हेक्टेयर, 138 से 162 आरडी में 80 हेक्टेयर, डेलासर में 60 हेक्टेयर तथा एका, पोकरण में 150 हेक्टेयर में नियंत्रण किया गया। इसी प्रकार ड्रोन से 36 हेक्टेयर में टिड्डी नियंत्रण किया गया। इनमें डेलासर में 20 हेक्टेयर तथा एका, पोकरण में 16 हेक्टेयर क्षेत्र में ड्रोन से टिड्डी नियंत्रण कार्य को अंजाम दिया गया।

यहां भी हुई टिड्डी नियंत्रण की कार्रवाई
इससे पूर्व जिले में शनिवार को विभिन्न क्षेत्रों में कृषि व टिड्डी नियंत्रण विभाग की ओर से टिड्डियों के नियंत्रण की कवायद की गई। शनिवार को 908 हैक्टेयर में टिड्डी नियंत्रण की कार्रवाई की गई। इसमें मुल्ताना फतेहगढ़ में 145 हैक्टेयर, 60-65 आरडी बांधा में 365 हेक्टेयर, सोढ़ाकोर में 100 हेक्टेयर, ओला, पोकरण में 75 हेक्टेयर तथा दुधिया, पोकरण क्षेत्र में 90 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण की कवायद हुई। इसी प्रकार ड्रोन की सहायता से मुल्ताना में 13 हेक्टेयर तथा 65 आर डी बांधा में 20 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण किया गया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned