scriptइधर भूमिपुत्र निकले खेतों में बुआई करने, उधर आसमानी आफत देख हुए निराश | Here Bhoomiputra came out sowing in the fields, disappointed to see th | Patrika News

इधर भूमिपुत्र निकले खेतों में बुआई करने, उधर आसमानी आफत देख हुए निराश

locationजैसलमेरPublished: Jun 03, 2020 08:56:21 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

गांवों के आसमान में फिर मंडराया टिड्डी दल

इधर भूमिपुत्र निकले खेतों में बुआई करने, उधर आसमानी आफत देख हुए निराश

इधर भूमिपुत्र निकले खेतों में बुआई करने, उधर आसमानी आफत देख हुए निराश

जैसलमेर/नोख. क्षेत्र में बुधवार को दिन भर आसमान में टिड्डी दल मंडराता रहा । दोपहर में आसमान में टिड्डी दल ने एक बारगी सूरज की रोशनी को ही ढक दिया । इस तरह टिड्डी दल के क्षेत्र में विचरण करने से किसानों व पशुपालकों के चेहरों पर उदासी छा गई है । नोख के साथ ही बीठेका गांव, रामनगर, गैलाबा, मेघवालों की ढाणी, ठाकरबा, तालरिया, ढालेरी व बोड़ाना में दिन भर आसमान में टिड्डी दल की आवाजाही बनी रही । गौरतलब है कि नोख क्षेत्र में गत वर्ष भी टिड्डी दल ने पड़ाव डालकर किसानों व पशुपालकों को भारी नुकसान पहुंचाया था और इस वर्ष मानसून की बारिश से पहले ही टिड्डी दल के पहुंचने से खेती करना ही मुश्किल हो गया है ।
टिड्डी देख हुए निराश
क्षेत्र में गत चार दिन में बारिश व कई बार बूंदाबांदी के बाद भूमिपुत्रों ने अपने खेतो की ओर रुख किया और जेठ माह की बारिश से बाजरी की बुवाई भी शुरू कर दी है, लेकिन टिड्डी दल के पहुंचने के बाद किसानों की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है ।
बर्तन कनस्तर बजा भगाया
गांव में दोपहर के समय अचानक टिड्डी दल के आसमान में उड़ते देख कर कई ग्रामीणों ने बर्तन कनस्तर बजाकर भगाने का प्रयास किया । हालांकि आसमान में दिन भर अलग-अलग दिशाओं से टिड्डी दल की आवाजाही बनी रही ।
राघवा. जिले के सीमावर्ती गांव रणाऊ में बुधवार को आसमान में टिड्डी दल छा गया। अचानक आसमान में आए टिड्डी दल ने देखते ही देखते आसपास की वनस्पति को चट कर दिया। ग्रामीण बड़ी संख्या में टिड्डी देखकर अचरज में पड़ गए।
रामगढ़. कस्बे से 32 किलोमीटर जैसलमेर रॉड पर स्थित मोकला गांव से सरकारी तला बॉर्डर जाने वाली रोड पर मंगलवार शाम को मोकला से 10 किमी दूर भारी मात्रा में टिड्डी दल देखा गया। टिड्डी दल ने केर के पेड़ों को नुकसान पहुंचाया। टिड्डी के हमलों से किसान परेशान नजर आए।

ट्रेंडिंग वीडियो