scriptJAISALMER WEATHER- गर्मी में रहे यह हालात तो उबल जाएंगे यहां के राहगीर! | Here the people in the heat will boil this situation | Patrika News

JAISALMER WEATHER- गर्मी में रहे यह हालात तो उबल जाएंगे यहां के राहगीर!

locationजैसलमेरPublished: Mar 07, 2018 10:16:56 pm

Submitted by:

jitendra changani

सार्वजनिक स्थलों पर नहीं छाया-पानी, गर्मी में कैसे मिले राहत

Jaisalmer patrika

Patrika news

पोकरण . गत कुछ दिनों से गर्मी का दौर शुरू हो गया है। ऐसे में गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं। कस्बे के सार्वजनिक स्थलों पर छाया-पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। इस वर्ष मार्च माह के दूसरे पखवाड़े में ही तापमान बढऩे लग गया है। ऐसे में लोगों को ठण्डी छांव व सार्वजनिक स्थलों पर पंखों की आवश्यकता महसूस होने लगी है। जबकि प्रशासन की ओर से अब तक ऐसी व्यवस्थाएं नहीं करने के कारण भीषण गर्मी केे कारण लोगों के बेहाल हो रहे हैं।
बस स्टैण्ड व रेलवे स्टेशन पर लोग बेहाल
कस्बे में स्थित रेलवे स्टेशन पर छाया के लिए एक छोटा सा शेड बना हुआ है। इस शेड में कहीं पर भी कोई पंखा नहीं लगा हुआ है। ऐसे में रेलों का इंतजार कर रहे यात्रियों को गर्मी में तपते टिनशेड के नीचे बिना पंखों व ठण्डी हवा के ही बैठना पड़ रहा है। यहां पर्याप्त मात्रा में पूरे प्लेटफार्म पर पेड़ों की भी व्यवस्था नहीं होने के कारण यात्रियों को परेशानी होती है। इसी प्रकार कस्बे के केन्द्रीय बस स्टैण्ड पर नगरपालिका की ओर से एक विश्राम गृह का निर्माण करवाया गया है। यहां पर भी पंखे नहीं लगे हुए है। विश्राम गृह में फुटकर सामान बेचने वाले दुकानदारों ने अपना डेरा जमा रखा है तथा आवारा पशुओं का भी जमघट लगा रहता है। बस स्टैण्ड पर कहीं पर भी कोई पेड़ नहीं होने के कारण लोगों को ठण्डी छांव भी नसीब नहीं हो रही है। ऐसे में यात्रियों को या तो धूप में खड़ा रहना पड़ता है, या फिर दुकानों के आगे लगे टिनशेडों के नीचे खड़े रहकर बस का इंतजार करना पड़ रहा है।
रैन बसेरों में नहीं है कूलर की व्यवस्था
कड़ाके की ठण्ड, भीषण गर्मी अथवा बारिश से लोगों को बचाने के लिए जगह-जगह नगरपालिका की ओर से रैन बसेरों की स्थापना कर छाया पानी आदि की भी व्यवस्था की जाती है। स्थानीय नगरपालिका की ओर से रामदेवरा रोड पर एक स्थाई रैन बसेरा व एक खुले शेड का निर्माण करवाया गया है। इस रैन बसेरे में कूलर की व्यवस्था नहीं है। जिसके चलते लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है। इसके अलावा रैन बसेरे के पास निर्मित खुले शेड में पंखे नहीं लगे हुए है तथा मई व जून माह में चारों तरफ से लू के थपेड़ों के कारण यहां राहगीर के लिए बैठना मुश्किल हो जाएगा।
की जाएगी व्यवस्था
रैन बसेरों में पंखे लगे हुए है। भीषण गर्मी को देखते हुए यहां आवश्यकता पडऩे पर कूलर लगाने की भी व्यवस्था की जाएगी।
– जोधाराम विश्रोई, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका, पोकरण।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो