... यंहा पाकिस्तान से लगातार आ रही आसमानी आफत !

टिड्डी दल की हो रही है लगातार आवक

By: Deepak Vyas

Published: 26 Jun 2020, 10:16 PM IST

जैसलमेर/पोकरण. कस्बे सहित आसपास क्षेत्र में लगातार टिड्डी दलों की आवक हो रही है। पाकिस्तान की तरफ से आ रहे टिड्डी दल हवा के रुख के साथ जैसलमेर जिले में पहुंच रहे है। ये टिड्डी दल पेड़ पौधों, वनस्पति व फसलों को नुकसान पहुंचा रहे है। गत दो दिनों से कस्बे में टिड्डी दलों का डेरा नजर आ रहा है। जैसलमेर रोड से रामदेव कॉलोनी, रेलवे स्टेशन, भवानीपुरा क्षेत्र केे ऊपर शुक्रवार को भी टिड्डी दल उड़ता नजर आया। इस दौरान यहां लगे पेड़ पौधों को नुकसान भी पहुंचाया। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में टिड्डी दल खेतों में पड़ाव डाल रहे है। यहां पेड़ पौधों को नष्ट करने के बाद रात के समय डेरा डालने के कारण अण्डे भी दे रहे है। इन अण्डों से फाका निकलने पर किसानों को फसल खराबे की चिंता सता रही है। जिससे उनकी नींद उड़ चुकी है। बावजूद इसके प्रशासन की ओर से टिड्डी दलों पर कीटनाशक के छिड़काव को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
कजोई (पोकरण). ग्रामीण क्षेत्रो में टिड्डी दलों की आवक लगातार जारी है। ये टिड्डी दल पेड़ पौधोंं व वनस्पति के साथ फसलों को नुकसान पहुंचा रहे है। कजोई, स्वामीजी की ढाणी सहित आसपास क्षेत्र में शुक्रवार को टिड्डी दल नजर आए। इन टिड्डियों ने खेतों में पड़ाव डाला। खेतों में लगे पेड़ पौधों को नष्ट किया। अब अण्डों से फाका निकलने के कारण किसानों को फसल खराबे की चिंता सता रही है।
लाठी. पाकिस्तान से लगातार टिड्डी दल क्षेत्र में पहुंचकर पड़ाव डाल रहे है। शुक्रवार को डेलासर, केरालिया, लोहटा गांव के आसपास क्षेत्र में टिड्डी दल देखे गए। टिड्डी दलों के सक्रीय होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। इन टिड्डी दलों ने पेड़ पौधों व वनस्पति को जमकर नुकसान पहुंचाया। कृषि विभाग चांधन के राजकुमार प्रजापत सहित अधिकारियों व कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर कीटनाशक का छिड़काव भी किया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned