scriptJAISALMER NEWS- तेज रफ्तार से चली हवाएं, शुरू हुई धूल बारिश फिर भी नहीं उमसभरी गर्मी से राहत | High winds, dust storms Yet not relief from heat | Patrika News

JAISALMER NEWS- तेज रफ्तार से चली हवाएं, शुरू हुई धूल बारिश फिर भी नहीं उमसभरी गर्मी से राहत

locationजैसलमेरPublished: Jun 13, 2018 01:16:58 pm

Submitted by:

jitendra changani

30 किमी प्रति घंटा से चली आंधी, गर्मी से नहीं मिली राहत

Jaisalmer Patrika

Patrika news

अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री पर लुढक़ा
जैसलमेर. सरहदी जैसलमेर जिले में दस दिनों से भीषण गर्मी का दौर चलने के बाद मंगलवार को मौसम में फिर बदलाव हो गया। दिन की शुरुआत के साथ तेज हवाओं के साथ चली आंधियों ने यहां के जन-जीवन को प्रभावित कर दिया। 30 किलोमीटर की र तार से तेज हवाएं चलने के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पाई। तेज आंधियों ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों मे हर किसी की दिनचर्या को प्रभावित कर दिया। मंगलवार को दिन भर 28 से 30 किमी प्रति घंटा की र तार से तेज हवाएं चली, लेकिन सरहदी जिले के बाशिंदों को गर्मी से राहत नहीं मिल पाई।
एक डिग्री लुढक़ा पारा
जैसलमेर में एक दिन में 1 डिग्री अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिल पाई। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री था, जो मंगलवार को एक डिग्री गिरकर 43.8 डिग्री दर्ज किया गया।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: Patrika
रेत के गुबार ने बढ़ाई परेशानी
जैसलमेर में रेत का गुबार छाया रहा, जिससे दिनभर लोगों को परेशान होना पड़ा। घरो में रेत की परतें जम गई और मु य सडक़ों पर हवा से उड़ रही रेत बहती रही। ग्रामीण अंचलो में हालात यह रहे कि दुपहिया वाहन चालको को आवागमन में बहुत अधिक परेशान होना पड़ा।
पारे की स्थिति-
दिन अधिकतम न्यूनतम
5 जून 45.0 26.9
6 जून 44.4 27.9
7 जून 44.2 27.9
8 जून 42.3 27.8
9 जून 42.0 28.5
10 जून 41.2 29.2
11 जून 44.8 29.9
12 जून 43.8 27.3

आपदा प्रबंधन,सहायता एवं नागरिक सुरक्षा के संबंध में बैठक आज
जैसलमेर. आपदा प्रबंधन ,सहायता और नागरिक सुरक्षा गतिविधियों के संबंध में जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल की अध्यक्षता में बुधवार को सुबह 8 :30 बजे कलक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन रखा गया है।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: Patrika
पोकरण क्षेत्र में सोमवार की रात्रि में बदले मौसम के कारण तेज आंधी का दौर शुरू हुआ, जो मंगलवार को भी दिनभर जारी रहा। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली, लेकिन उमस के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ। सोमवार की रात्रि में अचानक तेज हवाओं के साथ आंधी चलने लगी। देखते ही देखते आसमान में धूल के गुब्बार छा गए। रातभर आंधी का दौर जारी रहा। मंगलवार को सुबह से ही आंधी चल रही थी तथा आसमान में धूल के गुब्बार छाए हुए थे। दोपहर बाद आंधी का असर तेज हो गया तथा तेज आंधी के कारण लोगों को आवागमन में परेशानी हुई। इसके अलावा घरों, छतों व आंगन में रेत की परत जमा हो जाने से गृहणियों को सफाई को लेकर खासी मशक्कत करनी पड़ी। देर शाम तक भी गर्मी, उमस व आंधी का दौर जारी रहने से जनजीवन प्रभावित हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो