scriptअस्पताल को मिली नई सोनोग्राफी, शीघ्र होगी शुरू | Hospital got new sonography, will start soon | Patrika News

अस्पताल को मिली नई सोनोग्राफी, शीघ्र होगी शुरू

locationजैसलमेरPublished: Jul 06, 2022 08:18:20 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– नई अल्ट्रासाउंड मशीन से मरीजों को मिलेगी सुविधा

अस्पताल को मिली नई सोनोग्राफी, शीघ्र होगी शुरू

अस्पताल को मिली नई सोनोग्राफी, शीघ्र होगी शुरू

पोकरण. क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के साथ पेट संबंधी रोग से ग्रसित मरीजों को अब सोनोग्राफी के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। कई महिनों के इंतजार के बाद अब अस्पताल मे नई अत्याधुनिक सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध हो गई है। जिसे शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा। जिससे क्षेत्र के मरीजों को नई सुविधा व सेवा मिल सकेगी। गौरतलब है कि पोकरण के राजकीय अस्पताल में विधायक शाले मोहम्मद के प्रयासों से एनआरएचएम योजना के तहत वर्ष 2012 में सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध करवाई गई थी। जिसके बाद से अस्पताल में सोनोग्राफी की सुविधा मिल रही थी। मशीन के नौ-दस वर्ष पुरानी होने तथा रंगीन नहीं होने के कारण क्षेत्र के मरीजों को पर्याप्त सेवा नहीं मिल पा रही थी। गत वर्ष इस समस्या को लेकर अस्पताल के अधिकारियों ने विधायक व उपखंड अधिकारी से बातचीत की। जिस पर एक कंपनी ने इस तरफ कदम बढ़ाते हुए अस्पताल में नई सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध करवाने का भरोसा दिलाया। कंपनी की ओर से मार्च माह में मशीन के लिए राशि आवंटित कर अप्रेल माह में खरीद ली गई थी। जिसे अब अस्पताल में उपलब्ध करवाई गई है।
पहले वाली मशीन हो गई थी खराब
वर्ष 2012 में पोकरण के राजकीय अस्पताल में उपलब्ध करवाई गई मशीन कई महिनों से खराब पड़ी है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार जब मशीन सही थी, उस समय प्रतिदिन 30 से 40 जनों की सोनोग्राफी की जाती थी। जिनमें गर्भवती महिलाएं व पेट संबंधी रोगी भी शामिल थे। मशीन के खराब हो जाने के बाद से यहां सोनोग्राफी सेवा बंद पड़ी है।
शीघ्र शुरू की जाएगी नई मशीन
क्षेत्र के मरीजों को अत्याधुनिक सोनोग्राफी मशीन की सुविधा देने के लिए राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग के मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद एवं पोकरण उपखंड अधिकारी राजेशकुमार विश्रोई ने विशेष प्रयास करते हुए इस संबंध में क्षेत्र में कार्यरत कंपनियों से बातचीत की। जिस पर पॉवर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने सीएसआर गतिविधि के तहत नई सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध करवाने का भरोसा दिलाया। उनकी ओर से राशि आवंटित करते हुए गत मार्च माह में नई अत्याधुनिक अल्ट्रा साउंड रंगीन सोनोग्राफी मशीन की खरीद की प्रक्रिया शुरू की गई। करीब 15 लाख 12 हजार रुपए की राशि खर्च कर कंपनी की ओर से नई मशीन खरीद कर अस्पताल में उपलब्ध करवा दी गई है। मशीन अस्पताल में प्राप्त हो चुकी है। अब शीघ्र ही इस मशीन को शुरू कर मरीजों को नई सुविधा व सेवा मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो