छात्रावास से मिलेगी दीनी के साथ दुनियाई तालिम की सुविधा : मंत्री

- छात्रावास भवन का किया शिलान्यास, 2.40 करोड़ रुपए की लागत से होगा निर्माण

By: Deepak Vyas

Updated: 12 Jun 2021, 10:55 AM IST

पोकरण. राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग के मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार व मुख्यमंत्री की ओर से प्रदेश में अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों को बेहतर व आधुनिक शिक्षा से जोडऩे के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कई जगहों पर छात्रावासों का भी निर्माण करवाया गया है, ताकि अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थी दीनी के साथ दुनियाई तालिम भी ले सके। उन्होंने क्षेत्र के गोमट गांव के पास अल्पसंख्यक वर्ग के बालक छात्रावास भवन के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर आवासीय विद्यालय व छात्रावास खोले जा रहे है। जिससे विद्यार्थियों को सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से अल्पसंख्यक वर्ग के साथ प्रत्येक वर्ग के हित के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से चिकित्सा व शिक्षा के क्षेत्र में ऐसी योजनाएं शुरू की गई है, जिससे प्रदेश का गरीब, मजदूर, किसान प्रत्येक वर्ग लाभान्वित हो रहा है। सीमांत क्षेत्र में जो जिले शिक्षा से पिछड़े हुए है, यहां शिक्षा के लिए कई योजनाएं चलाकर वंचित व ड्रोप आउट बच्चोंं को विद्यालयों से जोड़ा जा रहा है, ताकि उच्च शिक्षा अर्जित कर छात्र, समाज व क्षेत्र राष्ट्र के विकास की मुख्य धारा में जुड़ सके।
छात्रावास में मिलेगी बेहतर सुविधाएं
मंत्री शाले मोहम्मद ने बताया कि गोमट गांव के पास अल्पसंख्यक वर्ग के बालकों के लिए छात्रावास का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दो करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से निर्माण होने वाले छात्रावास में अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाएगी, ताकि छात्र यहां रहकर बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सके। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को एक वर्ष में इस छात्रावास का निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए है। विभाग के अधीक्षण अभियंता हरिसिंह ने छात्रावास भवन निर्माण के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
पट्टिका अनावरण व भूमि पूजन कर किया शिलान्यास
समारोह से पूर्व छात्रावास स्थल पर मंत्री शाले मोहम्मद, मदरसा इस्लामिया के मोहतमीम कारी मोहम्मद अमीन, उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई, अधीक्षण अभियंता हरिसिंह ने पट्टिका अनावरण कर व भूमि पूजन कर छात्रावास भवन का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष चेतनराम मेघवाल, शाबिर मोहम्मद लोहारकी, अरशदखां, वहीदुल्ला मेहर, एहसानखां मेहर सहित कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित रहे।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned