scriptजैसलमेर में तूफान से तबाही, विद्युत तंत्र को एक करोड़ रूपए से अधिक का नुकसान | Hurricane power system mess Over 500 electric poles collapsed | Patrika News

जैसलमेर में तूफान से तबाही, विद्युत तंत्र को एक करोड़ रूपए से अधिक का नुकसान

locationजैसलमेरPublished: May 12, 2019 06:36:41 pm

Submitted by:

abdul bari

अंधड़-तूफान ने विद्युत तंत्र को मोटे तौर पर एक करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाया है तथा सैकड़ों गांव-ढाणियों में विद्युत आपूर्ति ठप कर दी। आगामी दो-तीन दिन व्यवस्था को पुन: पटरी पर लाने में लगने का अनुमान है।

तूफान

तूफान से बिजली व्यवस्था को तगड़ा झटका, जिले में 500 से ज्यादा विद्युत पोल धराशायी

जैसलमेर.
जैसलमेर जिले में बीते शुक्रवार की रात आए आंधी-तूफान ने बिजली व्यवस्था के पांव उखाड़ दिए हैं। तूफान से जैसलमेर के जोधपुर मार्ग स्थित विद्युत प्रसारण निगम के 132 केवी जीएसएस के एक ब्रेकर और तीन सीटीआर में विस्फोट हो गया और पूरे शहर की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। इसके बाद शनिवार तडक़े साढ़े तीन-चार बजे और कुछेक इलाकों में सुबह 10 बजे तक बहाल हो पाई। इसी तरह से अमरसागर स्थित 220 केवी जीएसएस में भी व्यापक नुकसान होने से ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था फेल हो गई।
जिले भर में करीब 500 से ज्यादा विद्युत पोल या तो गिर गए अथवा टूट गए और ऐसे ही 25 से 30 जगहों पर लाइन डीपी खराब हो जाने की सूचना है। अंधड़-तूफान ने विद्युत तंत्र को मोटे तौर पर एक करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाया है तथा सैकड़ों गांव-ढाणियों में विद्युत आपूर्ति ठप कर दी। आगामी दो-तीन दिन व्यवस्था को पुन: पटरी पर लाने में लगने का अनुमान है।
30 फीसदी फीडर ठप
जानकारी के अनुसार जिले में जैसलमेर शहर और चुनिंदा बड़े कस्बों और गांवों यथा पोकरण, रामगढ़, मोहनगढ़, नाचना, रामदेवरा, म्याजलार, खुहड़ी, फतेहगढ़, झिनझिनियाली को छोडकऱ आसपास के सैकड़ों गांवों और ढाणियों में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था ठप हो गई है। जिले में 30 प्रतिशत तक विद्युत फीडर तूफान के कारण ठप हो गए हैं और जलदाय विभाग की स्कीमों की बिजली सप्लाई रुक गई। जिसे सुचारू करवाने में डिस्कॉम के अधिकारी वरीयता से जुटे हुए हैं। उनके मुताबिक शनिवार देर शाम तक इसे दुरुस्त कर लिया जाएगा ताकि जलापूर्ति में व्यवधान नहीं आए। वैसे लम्बे-चौड़े क्षेत्रफल में सैकड़ों विद्युत पोल और लाइन डीपी के ध्वस्त होने से गांवों व कृषि कनेक्शनों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू बनाने में तीन दिन तक का समय लग सकता है।
तड़प उठे शहरवासी
इस बीच शुक्रवार रात्रि को अंधड़ के बाद हुई तेज बारिश के बाद कई घंटों तक बिजली आपूर्ति ठप हो जाने से जैसलमेर के बाशिंदे हैरान-परेशान हो गए। उन्होंने पूरी रात पसीने में तरबतर होकर निकाली। जिन घरों में इनवर्टर लगे हैं, उनकी बैटरियां भी दो-तीन घंटों में जवाब दे गईं। गीता आश्रम, कलाकार कॉलोनी, अम्बेडकर कॉलोनी, जैन भवन के आसपास और उससे जुड़े कई मोहल्लों में तो बिजली शनिवार सुबह 10 बजे तक लौटी। दूसरी ओर प्रसारण निगम व अमरसागर जीएसएस को दुरूस्त करने में संबंधित अभियंता और तकनीकी स्टाफ पूरी रात जुटे रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो