scriptपीने के पानी का किया दुरुपयोग तो लगेगा जुर्माना, कटेगा कनेक्शन भी | Patrika News
जैसलमेर

पीने के पानी का किया दुरुपयोग तो लगेगा जुर्माना, कटेगा कनेक्शन भी

अंतिम छोर पर बैठे लोगों को स्वच्छ एवं जरूरत के मुताबिक पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी सुलभ हो सके इसके लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के शासन सचिव ने कड़े कदम उठाने के आदेश दिए हैं।

जैसलमेरJul 08, 2024 / 08:22 pm

Deepak Vyas

pokaran
अंतिम छोर पर बैठे लोगों को स्वच्छ एवं जरूरत के मुताबिक पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी सुलभ हो सके इसके लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के शासन सचिव ने कड़े कदम उठाने के आदेश दिए हैं। विभाग के इस प्रकार के आदेश से जिन लोगों की ओर गलत तरिके से पीने के पानी का दुरूपयोग किया गया तो उन पर कठोर कार्रवाई के अलावा जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही ऐसे लोगों के जल कनेक्शन विच्छेद करने की कार्रवाई भी शामिल हैं। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा ने गत 5 जुलाई को राज्य भर के जलदाय विभाग को एक परिपत्र जारी किया है, जिसमें मुख्य पाइप लाइन से पानी चुराने, विभाग के निर्धारित मापदंड के अलावा बड़ी लाइन का कनेक्शन लेने, जलदाय विभाग के नलकूपों से पानी लेकर विक्रय करने के साथ पानी चोरी करने वाले पर विशेष नजर रखी जाएगी।

जुर्माने का भी प्रावधान

पानी की कमी को देखते हुए व अनावश्यक रूप से उसके दुरूपयोग करने वाले लोगों को रोकने के लिए जुर्माने का प्रावधान किया गया है, जिसमें जरूरत के मुताबिक पानी उपयोग लेने के बाद गैर घरेलू उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है। ऐेसे में वाहनों की धुलाई करने, निर्माण कार्य, रेस्टोरेंट व लिकेज पाए जाने पर एक हजार रुपए का जुर्माना लग सकता है तथा इसके उपरांत भी आम उपभोक्ताओं की ओर से सकारात्मक रूख नहीं किया गया तो प्रतिदिन 50 रूपए के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा तथा जल कनेक्शन विच्छेद करने की कार्रवाई को अंजाम दिया जा सकेगा।

इनका कहना है

हां, विभाग से इस संबंध में सर्कुलर आ गया है। विभाग के सचिव इस मामले में गंभीर है पीने के पानी पर सबका अधिकार है, जिसमें अंतिम छोर पर बैठे लोगों तक पानी सुलभ करवाने में मददगार साबित हो सकते हैंं। स्थानीय स्तर पर कारवाई को अंजाम दिया जाएगा
-संजय चौधरी, सहायक अभियंता जलदाय विभाग पोकरण शहर आपूर्ति

Hindi News/ Jaisalmer / पीने के पानी का किया दुरुपयोग तो लगेगा जुर्माना, कटेगा कनेक्शन भी

ट्रेंडिंग वीडियो