कहीं घूमने जाना है तो चलो जैसलमेर

-वैकेशन ट्यूरिÓम ने कोरोना की कालिमा साफ की
-फिल्म शूटिंग से सोने पर सुहागा

By: Deepak Vyas

Published: 11 Jan 2021, 10:13 AM IST

जैसलमेर. देशी सैलानियों की आवक ने जैसलमेर पर्यटन पर लगे कोरोना के ग्रहण को काफी हद तक साफ कर दिया है। दिवाली और क्रिसमस के बाद न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए हजारों की तादाद में आए पर्यटकों से जैसलमेर अर्थव्यवस्था की जीवनरेखा पर्यटन को ऑक्सीजन मिल ही गई और अब वैकेशन ट्यूरिÓम पिछले सालों की भांति परवान पर चढऩे से व्यवसायियों के चेहरों से चिंता की सिलवटें काफी हद तक साफ हो गई। प्रत्येक सप्ताह शनिवार और रविवार के दौरान जैसलमेर में आसपास के जिलों तथा पड़ोसी राÓयों से सैलानियों के उमडऩे का सिलसिला देखा जा रहा है। सैकड़ों की तादाद में सैलानी छुट्टियों में सपरिवार घूमने पहुंच रहे हैं।
झोली में आए करोड़ों
वैकेशन ट्यूरिÓम की बदौलत नए साल में जैसलमेर की झोली में करोड़ों की आवक हो चुकी है। शहर की अधिकांश होटलों में सैलानी ठहरे हुए हैं। सम सेंड ड्यून्स स्थित रिसोट्र्स व कैम्प तो पर्यटकों की पहली पसंद बने हुए ही हैं। घरेलू पर्यटकों में अब छुट्टियां मनाने के लिए जैसलमेर देश के चुनिंदा पसंदीदा स्थानों में शुमार हो गया है। विशेषकर उत्तर भारत तथा इससे लगते प्रांतों में रहवासियों का आकर्षण बढ़ रहा है। इस साल हरियाणा और पंजाब से उल्लेखनीय तादाद में सैलानी स्वर्णनगरी भ्रमण पर आए। राजस्थान की राजधानी जयपुर से लेकर विभिन्न शहरों के कस्बों तक से पर्यटक अब जैसलमेर आना शुरू हो गए हैं। सोनार दुर्ग से लेकर गड़ीसर सरोवर तथा पटवा हवेलियों में पर्यटकों की रेलमपेल से सभी किस्म के पर्यटन व्यवसायी प्रफुल्लित हैं। शाम के समय रेतीले धोरों पर नाच.गाने की महफिलें सजती हैं।
शूटिंग से मिला सहारा
जैसलमेर में इन दिनों दो बड़ी फिल्मों की शूटिंग चल रही हैं। इनमें अक्षय कुमारए सैफ अली खान, अर्जुन कपूर, कृति सेनन जैसे सितारे भाग ले रहे हैं। शहर की कई होटलों में फिल्म यूनिट के सदस्य ठहरे हुए हैं तो ट्रेवल एजेंसी वालों से लेकर स्थानीय लोगों को किसी न किसी बहाने रोजगार मिल रहा है। बॉलीवुड के इन बड़े सितारों को देखने की चाहत भी आसपास के क्षेत्रों से लोगों को जैसलमेर तक खींच ला रही है। स्वर्णनगरी के पर्यटन को फिल्म शूटिंग का सहारा मिलने से नए साल का आगाज बेहतरीन हो गया है। आने वाले समय में जब ये फिल्में रिलीज होंगी तो स्वर्णनगरी के प्रति घरेलू सैलानियों का आकर्षण और बढऩा तय है। पूर्व में भी जैसलमेर को पर्यटन मानचित्र पर उभारने में हिंदी और भाषाई फिल्मों की शूटिंग का बड़ा योगदान रहा है। जानकारी के अनुसार आगामी समय में जैसलमेर में एक बड़े बैनर की वेब सीरीज की शूटिंग होना भी प्रस्तावित है।

फैक्ट फाइल
-500 सैलानी औसतन छुट्टी वाले दिन आते हैं जैसलमेर
-12 महीनों का पर्यटन देशी सैलानियों के दम पर
-1200 करोड़ का सालाना कारोबार

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned