scriptअब एयरफोर्स चौराहा क्षेत्र में अवैध कब्जों पर गिरेगी गाज ! | Illegal possession will be removed from airForce chauraha,jaisalmer | Patrika News

अब एयरफोर्स चौराहा क्षेत्र में अवैध कब्जों पर गिरेगी गाज !

locationजैसलमेरPublished: May 22, 2019 11:40:51 am

Submitted by:

Deepak Vyas

जैसलमेर नगरपरिषद अवैध निर्माणों और अतिक्रमणों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के मूड में नजर आ रही है। लम्बे अर्से तक परिषद की उदासीनता और अनदेखी के कारण जैसलमेर के मुख्य स्थलों से लेकर कच्ची बस्तियों आदि में अतिक्रमणों और अवैध निर्माणों का जो सिलसिला चल पड़ा है, उन पर आने वाले दिनों में गाज गिराए जाने के संकेत मिले हैं।

jaisalmer

अब एयरफोर्स चौराहा क्षेत्र में अवैध कब्जों पर गिरेगी गाज !

जैसलमेर. जैसलमेर नगरपरिषद अवैध निर्माणों और अतिक्रमणों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के मूड में नजर आ रही है। लम्बे अर्से तक परिषद की उदासीनता और अनदेखी के कारण जैसलमेर के मुख्य स्थलों से लेकर कच्ची बस्तियों आदि में अतिक्रमणों और अवैध निर्माणों का जो सिलसिला चल पड़ा है, उन पर आने वाले दिनों में गाज गिराए जाने के संकेत मिले हैं। जैसलमेर के प्रमुख चौराहों व मार्गों में से एक एयरफोर्स चौराहा तथा उसके आसपास पिछले अर्से के दौरान नए निर्माणों को लेकर भी नगरपरिषद ने सख्त कार्रवाई का मन बनाया है। इस संबंध में जिला प्रशासन के स्तर पर भी गंभीरता दिखाए जाने की जानकारी मिली है।
सडक़ पर कैसे खड़े हो गए निर्माण
जैसलमेर के एयरफोर्स स्टेशन मार्ग और चौराहा पर एक के बाद एक कई पक्के निर्माण हो चुके हैं और उनमें व्यावसायिक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। जबकि वर्ष 2008 में तत्कालीन जिला कलक्टर अम्बरीष कुमार ने इस पूरे चौराहे को अवैध कब्जों से मुक्त करवा दिया था। पिछले दिनों इस क्षेत्र के संबंध में जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति में अभियोग भी दर्ज हुआ है। जिस पर जिला कलक्टर ने जांच रिपोर्ट तलब की। नगरपरिषद जैसलमेर ने अपनी जांच में पाया कि खसरा नं. 518/1014 में 4.15 बीघा रकबा में राजकीय पशु चिकित्सालय आया हुआ है। ऐसे ही एयरफोर्स स्टेशन की मुख्य सडक़ खसरा नं. 518/1019 गैरमुमकिन किस्म पर है। यह मुख्य सडक़ है और नियमानुसार सडक़ की भूमि पर निर्माण स्वीकृति जारी नहीं की जा सकती। ऐसे में सवाल यही उठता है कि एयरफोर्स स्टेशन मार्ग पर निर्माण कार्य कैसे करवा लिए गए? इस संबंध में नगरपरिषद की ओर से विस्तृत जांच करवाई जा रही है।
गफूर भट्टा कच्ची बस्ती में फिर होगी कार्रवाई
इधर शहर की सबसे बड़ी कच्ची बस्ती गफूर भट्टा में चिन्हित किए गए अतिक्रमणों पर नगरपरिषद का अतिक्रमण हटाओ दस्ता आगामी दिनों में एक बार फिर कार्रवाई शुरू करेगा। गत सोमवार को यहां एक बड़े निर्माण को पूरी तरह से ध्वस्त किया गया। जो मुख्य सडक़ पर आया हुआ था। ऐसे ही पांच अन्य अवैध निर्माणों व कब्जों को हटाने की कार्रवाई प्रस्तावित है। पूर्व में समय-समय पर नगरपरिषद की ओर से अतिक्रमण हटाने की घोषणाएं होती रही हैं लेकिन राजनीतिक व अन्य कारणों से वे सिरे कम ही चढ़ पाई हैं। यही कारण है कि कच्ची बस्तियों में अतिक्रमण और अवैध कब्जे करने वालों का एक पूरा वर्ग तैयार हो गया है। कई लोग सरकारी जमीन पर कब्जे कर उन्हें हजारों-लाखों रुपए में आगे बेचने को व्यवसाय बना चुके हैं।
हर हाल में हटेंगे अवैध कब्जे
जैसलमेर शहर में अतिक्रमणों व अवैध निर्माणों के खिलाफ प्रभावी ढंग से कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। व्यावसायिक लाभ के लिए ऐसा करने वालों से सबसे पहले निपटा जाएगा। एयरफोर्स स्टेशन रोड पर निर्माणों के संबंध में जांच जारी है। सडक़ पर किसी को जमीन आबंटित नहीं की जा सकती, फिर ये निर्माण कैसे हुए? संबंधित व्यक्ति या तो स्वयं अपना दावा छोड़ दें अथवा कठोर कार्रवाई के लिए तैयार रहें।
– सुखराम खोखर, आयुक्त, नगरपरिषद जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो