scriptअतिक्रमण के प्रकरणों में एक सप्ताह में बेदखली की कार्रवाई करने की हिदायत | Patrika News
जैसलमेर

अतिक्रमण के प्रकरणों में एक सप्ताह में बेदखली की कार्रवाई करने की हिदायत

राज्य सरकार की आमजन की जनसुनवाई की त्रिस्तरीय व्यवस्था के अंतर्गत माह के तीसरे गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय जनसुनवाई जिला कलेक्टर प्रताप सिंह की अध्यक्षता आयोजित की गई। इस दौरान जिला कलेक्टर सिंह के सम्मुख 90 परिवादी प्रस्तुत हुए।

जैसलमेरJun 20, 2024 / 08:08 pm

Deepak Vyas

jaisamler
राज्य सरकार की आमजन की जनसुनवाई की त्रिस्तरीय व्यवस्था के अंतर्गत माह के तीसरे गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय जनसुनवाई जिला कलेक्टर प्रताप सिंह की अध्यक्षता आयोजित की गई। इस दौरान जिला कलेक्टर सिंह के सम्मुख 90 परिवादी प्रस्तुत हुए। इस अवसर पर जिला कलेक्टर सिंह ने कहा कि जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त परिवेदनाओं पर अधिकारी गंभीरता के साथ कार्यवाही कर उनका त्वरित एवं गुणवतापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। क्योंकि यह सरकार की सुशासन की परिकल्पना को साकार करने का एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने ब्लॉक स्तर पर जनसुनवाई में समस्याओं के वही समाधान के निर्देश दिए, ताकि लोगो को जिला मुख्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़े। उन्होंने उपखंड स्तरीय साप्ताहिक बैठकों को गंभीरता से करने को कहा ताकि पानी, बिजली, चिकित्सा जैसे बुनियादी सुविधाएं स्थानीय स्तर पुख्ता हो सके और इनसे जुड़ी शिकायतें जनसुनवाई में कम से कम आए। जिला कलेक्टर सिंह ने जनसुनवाई में बार बार आने वाली शिकायतों को सूचीबद्ध कर और उनकी प्रभावी मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि जन सुनवाई में प्राप्त प्रकरण एक सप्ताह में निपटाएं जाए। इस दौरान जनसुनवाई में आए सभी 90 परिवादियों की एक-एक परिवेदना को गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारी से विभागीय पक्ष की जानकारी लेकर न्यायोचित निस्तारण को पाबंद किया।

बंद नहीं होने चाहिए सरकारी रास्ते, हटाएं अतिक्रमण

उन्होंने निर्देश दिए कि सरकारी रास्ते कहीं पर भी बंद नहीं हो, अतिक्रमण होने पर त्वरित कार्यवाही कर हटाया जाए। उन्होंने अतिक्रमण के प्रकरणों में एक सप्ताह में बेदखली की कार्यवाही करने की हिदायत दी। इसी तरह सरकारी भूमि और ओरन गोचर भूमि पर कब्जे की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए राज्स्व अधिकारियों को सक्रियता से कार्य करने को कहा। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुन्नीराम बागडिय़ा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, यूआइटी सचिव जितेंद्रसिंह नरुका, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे, वहीं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े रहे।

Hindi News/ Jaisalmer / अतिक्रमण के प्रकरणों में एक सप्ताह में बेदखली की कार्रवाई करने की हिदायत

ट्रेंडिंग वीडियो