दिसम्बर-जनवरी में फिर गूंजेगा लाइट्स...कैमरा...एक्शन!

- जैसलमेर जिले में बड़ी फिल्मों की शूटिंग संभावित
-करीब एक साल से ठप है शूटिंग

By: Deepak Vyas

Published: 13 Nov 2020, 09:18 PM IST


जैसलमेर. जिले में इस वर्ष के अंतिम महीने और नए साल की शुरुआत में बड़ी फिल्मों और वेब सीरीजों की शूटिंग होने की प्रबल संभावनाएं जताई जा रही है। इसके साथ ही कोरोना की वजह से पिछले करीब एक वर्ष से जिले में थमा फिल्म शूटिंग का सिलसिला फिर से शुरू हो सकेगा। आगामी महीनों में यहां कम से कम दो-तीन बड़ी फिल्मों की लम्बी शूटिंग के साथ वेब सीरीज के कई दृश्य फिल्माए जाएंगे। इसके लिए फिल्मकारों की तरफ से मन बनाया जा चुका है।
इन फिल्मों पर नजर
जानकारी के अनुसार जैसलमेर में सर्दियों के मौसम में करण जौहर प्रोडक्शन की महत्वाकांक्षी फिल्म 'तख्तÓ की शूटिंग किए जाने की पूर्ण संभावना है। इस फिल्म में रणवीर सिंह, करीना कपूर, आलिया भट्ट, अनिल कपूर आदि सितारे हैं। कोरोना की वजह से यह फिल्म वर्ष 2021 में क्रिसमस के मौके पर रिलीज की जाएगी। ऐसे ही जैसलमेर में हाऊसफुल-4 की करीब एक महीने तक शूटिंग करने वाले निर्माता साजिद नाडियाडवाला के आगामी प्रोडक्शन की शूटिंग होने की भी जानकारी मिली है। कंगना रनौत की मुख्य भूमिका वाली एयरफोर्स पायलट्स पर आधारित 'तेजसÓ की शूटिंग भी जैसलमेर में हो सकती है। एक बैनर की वेब सीरीज भी यहां शूटिंग के लिए कतार में बताई जाती है। फिल्म शूटिंग व्यवस्थाओं से जुड़े सूत्रों ने बताया कि आगामी नवम्बर महीने में दीवाली के बाद संबंधित फिल्मकारों की तरफ से लोकेशन चयन के लिए रेकी करवाई जाएगी।
केंद्र ने जारी की है एसओपी
कोरोना की वजह से करीब छह माह तक फिल्म आदि की शूटिंग पर रोक को गत अगस्त माह में केंद्र सरकार ने हटाते हुए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करते हुए शूटिंग का सिलसिला शुरू किया था। इसके तहत कैमरे के सामने अभिनय करने वालों को छोड़कर अन्य सभी शूटिंग कार्य में शामिल लोग मास्क पहनेंगे और सोशल डिस्टेंस की पालना करेंगे।
शूटिंग का लम्बे अर्से से इंतजार
जैसलमेर में हर साल छोटी-बड़ी फिल्मों के साथ कॉमर्शियल एड आदि की शूटिंग का सिलसिला चलता है और इससे सैकड़ों लोगों को प्रत्यक्ष-परोक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होता है। यहां गत अर्से के दौरान अक्षय कुमार की च्हाऊसफुल-4 और आमिर खान की लालसिंह चड्डा फिल्मों की शूटिंग हुई थी। इसके बाद से यह क्रम थमा हुआ है।

जल्द लौटेगी बहार
विमान सेवा की सुविधा से पूर्ण जैसलमेर में आगामी महीनों में कई बड़े प्रोजेक्ट्स की शूटिंग होने की उम्मीद है। इससे पर्यटन सहित कई क्षेत्रों को लाभ मिलता है।
- तनसिंह सोढ़ा, शूटिंग व्यवस्थापक

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned