JAISALMER NEWS- एसपी की मौजूदगी में जिला प्रमुख की यह बात सुनकर महिलाएं हुई...

महिलाएं हो अपने अधिकारों के प्रति सजग, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को बनाएं जन-जन का कार्यक्रम

By: jitendra changani

Published: 09 Mar 2018, 10:26 AM IST

 मनाया अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पूनम स्टेडियम में हुआ कार्यक्रम
जैसलमेर . अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गुरुवार को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय समारोह हुआ। इसमें जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने कहा कि वर्तमान में महिलाएं पुरुषों से कहीं कम नहीं है। उन्हें अपने अधिकारों के प्रति सजग होने की जरूरत है। देश की महिलाओं ने खेल जगत में भी अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर अपना परचम फहराया है। जैसलमेर में भी बालिका शिक्षा में वृद्धि हो रही है। उन्होंने प्रथम वर्ष की बालिका गीता की ओर से बालिका की स्थिति पर दिए उद्बोधन व कविता की तारीफ की। कार्यक्रम अध्यक्ष सभापति कविता खत्री ने कहा कि मां बालिका की पहली गुरु होती है, इसलिए उसे अपने पुत्र के समान पुत्री को भी इस प्रकार के विचारों से विकसित करें ताकि वह भी आगे बढ़ सके।
कोई डराए तो करें शिकायत
जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने महिलाओं व बालिकाओं से कहा कि उनके विरुद्ध कोई भी अपराध करता है तो बिना डरे पुलिस विभाग के फेसबुक व ट्विटर पेज पर जानकारी दें, ताकि तत्काल कार्रवाई की जा सके। उन्होंने पुलिस के वाट्सअप मोबाइल नम्बर 9530438560 पर भी अपराध के बारे में संदेश देने की बात कही।
अपने अधिकार हक से करें प्राप्त
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव डॉ. महेंद्र गोयल ने भी बालिकाओं को उच्च शिक्षा अर्जित कराने की सीख दी, ताकि वे अपने अधिकारों को हक के साथ प्राप्त कर सकें। उन्होंनें महिलाओ की सुरक्षा के लिए बनाएं कानून व अधिकारों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में महिला क्लिनिक संचालित है। इसमें कोई भी परेशान महिला अपनी समस्या से अवगत करा सकतीं है। जिसका समाधान विधिक सेवा प्राधिकरण कराएगा।
इन्होंने किया संबोधित
शिक्षिका सुनिता ने विचार व्यक्त किए। सहायक निदेशक महिला अधिकारिता भैरूप्रकाश नागर ने महिला उत्थान के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। कार्यकारी अधिकारी रामेश्वर लाल मीणा, न्यायिक प्रशिक्षु संध्या पूनिया, डाइट प्राचार्य लक्ष्मी देवी, पार्षद ईश्वरी भाटिया, रोजगार अधिकारी सुरभि विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन रंगकर्मी व व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया। इस दौरान कई महिलाओं के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशासहयोगीनी, साथिन, महिला सुपरवाइजर व महिला सरपंच उपस्थित थीं।
श्रेष्ठ कार्य करने वालों का बहुमान
समारोह में अतिथियों ने श्रेष्ठ कार्य करने वाली कार्यकर्ता, सहायिका, आशासहयोगिनी को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। वहीं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर स्वच्छ शक्ति , स्वच्छ ग्रही, चैम्पियन महिला सरपंच सोनू, चेलक, लखा, मोढ़ा, उण्डा, सीतोड़ाई, खींया, अमरसागर के साथ ही बीआरजी सांकड़ा को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह में दौरान न्यायिक प्रशिक्षु संध्या पूनिया ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned