JAISALMER NEWS- राजस्थान के सरकारी अस्पताल में सुरक्षित प्रसव के ऐसे हालात देख रह जाएंगे दंग

पीएचसी में नहीं सुविधाएं, फर्श पर करवाया प्रसव!

By: jitendra changani

Published: 21 May 2018, 09:18 PM IST

मरीजों को सामान्य बीमारी होने पर भी जाना पड़ता है अन्यत्र
रामदेवरा (जैसलमेर) . क्षेत्र के एकां गांव स्थित उपस्वास्थ्य केन्द्र में प्रसव करवाने की भी सुविधा नहीं है। यहां रविवार को पहुंची एक प्रसूता को फर्श पर लिटाकर प्रसव करवाना पड़ा। उपस्वास्थ्य केन्द्र में बैड, टेबल आदि की सुविधा नहीं है। रविवार को ताजिया खातुन पत्नी बशीरखां को प्रसव पीड़ा के चलते उपस्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। यहां एएनएम ने उसे फर्श पर लिटाया तथा उपलब्ध संसाधनों से प्रसव करवाया।
एकां गांव स्थित उपस्वास्थ्य केन्द्र में संसाधनों की कमी के कारण मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल रही है। लोगों को छोटी से छोटी बीमारी के लिए भी 12 किमी दूर रामदेवरा आना पड़ रहा है। गौरतलब है कि वर्षों पूर्व गांव में उपस्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किया गया था, लेकिन यहां अभी तक सुविधाओं का विस्तार नहीं किया गया है। कृषि क्षेत्र होने के कारण यहां दो हजार से अधिक की जनसंख्या है। अस्पताल में न तो बैड की सुविधा है, न ही टेबल की। इसके अलावा यहां पानी, बिजली की भी सुविधा नहीं है। ऐसे में प्रतिदिन मरीजों को उपचार के लिए रामदेवरा आना पड़ता है। जिससे उन्हें परेशानी हो रही है।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

लिया कार्य का जायजा
पोकरण. भाजपा पदाधिकारियों ने रविवार को पोकरण-फलसूण्ड पेयजल लिफ्ट परियोजना के कार्य का निरीक्षण कर जायजा लिया। भाजपा जिलाध्यक्ष जुगलकिशोर व्यास सहित पदाधिकारियों ने क्षेत्र के भणियाणा में परियोजना के तहत पाइप लाइन लगाने के चल रहे कार्य का जायजा लिया। उन्होंने कार्यकारी एजेंसी के अधिकारियों को भवनों व दुकानों को नुकसान नहीं पहुंचाते हुए कार्य की गति बढ़ाने की बात कही। इसी प्रकार उन्होंने ग्रामीणों व दुकानदारों से भी मुलाकात की तथा चल रहे पाइपलाइन लगाने के कार्य में सहयोग करने का आह्वान किया।

दी हिमोफिलिया से बचाव की जानकारी
जैसलमेर. स्थानीय सत्यदेव व्यास पार्क में रविवार को हीमोफिलीया सोसायटी की ओर से हिमोफिलिया मरीजों की बैठक हुई। इसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान सर्व सम्मति से हिमोफिलिया सोसायटी चैप्टर जैसलमेर का गठन किया गया। जिसमें राणीदान अध्यक्ष, जुझारसिंह उपाध्यक्ष, सचिव महेन्द्रसिंह, कोषाध्यक्ष ललिता छंगाणी को बनाया गया। अध्यक्ष राणीदान ने हिमोफिलिया रोग के बचाव व लक्षणों के बारे में जानकारी दी।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned