scriptJAISALMER NEWS- राजस्थान के इस गांव में पांचवी के बाद स्कूल छोड़ जाते है और फिर करते है बाल… | In this village of Rajasthan, leaving school after fifth and then do.. | Patrika News

JAISALMER NEWS- राजस्थान के इस गांव में पांचवी के बाद स्कूल छोड़ जाते है और फिर करते है बाल…

locationजैसलमेरPublished: Apr 17, 2018 05:00:59 pm

Submitted by:

jitendra changani

पांचवीं के बाद विद्यालय छोडऩा मजबूरी

Jaisalmer patrika

patrika news

– गांव में 10 किमी से निकट नहीं है उच्च प्राथमिक विद्यालय
जैसलमेर . जिले की डांगरी ग्राम पंचायत के छोडिय़ा गांव के बच्चों को उच्च शिक्षा से वंचित रहना मजबूरी बना हुआ है। गांव में एकमात्र प्राथमिक विद्यालय है। ऐसे में गांव के छात्र-छात्राओं को 5वीं तक पढऩे के बाद मजूबरन पढ़ाई छोडऩी पड़ती है। ग्रामीण दौलत मेघवाल ने बताया कि प्राथमिक शिक्षा के बाद आगे की पढ़ाई के लिए करीब 10 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। ऐसे में कई बच्चे विद्यालय तक नहीं पहुंच पाते।
वर्तमान में राजकीय प्राथमिक विद्यालय छोडिय़ा में 59 छात्र-छात्राएं नामांकित हंै और दो अध्यापक कार्यरत हैं। ग्रामीणों को अपनी बेटियों व बच्चों के लिए उच्च शिक्षा न मिलने के कारण चिंता हो रही है। ग्रामवासियों ने विद्यालय को क्रमोन्नत करवाने के लिए कई बार जन प्रतिनिधियों व विभागीय जिम्मेदारों को अवगत करवाया, लेकिन सिवाय आश्वासन के कुछ नहीं मिला। ग्रामीणों ने गांव के प्राथमिक विद्यालय को क्रमोन्नत करवाने की मांग की है।

ट्रेंडिंग वीडियो