scriptजैसलमेर में दो दिवसीय जिला उद्यम समागम-2020 का आगाज | Inauguration of District Enterprise Conference-2020 in Jaisalmer | Patrika News

जैसलमेर में दो दिवसीय जिला उद्यम समागम-2020 का आगाज

locationजैसलमेरPublished: Feb 25, 2020 08:50:22 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

जिला कलक्टर नमित मेहता ने केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय तथा जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में जैसलमेर ग्रामीण हाट बाजार में आयोजित दो दिवसीय जिला उद्यम समागम-2020 सेमीनार एवं प्रदर्शनी का मंगलवार को विधिवत उद्घाटन किया।

Inauguration of District Enterprise Conference-2020 in Jaisalmer

जैसलमेर में दो दिवसीय जिला उद्यम समागम-2020 का आगाज

जैसलमेर. जिला कलक्टर नमित मेहता ने केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय तथा जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में जैसलमेर ग्रामीण हाट बाजार में आयोजित दो दिवसीय जिला उद्यम समागम-2020 सेमीनार एवं प्रदर्शनी का मंगलवार को विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर सेमीनार को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिस जिले और प्रदेश में उद्यम के क्षेत्र में जितना विकास होता है वे उतने ही विकासशील रहते हैं। उन्होंने कहा कि जैसलमेर में पत्थर नक्काशी, घड़ाई, कार्विंग उद्योग के साथ ही पर्यटन उद्योग का संचालन हो रहा है। उन्होंने आने वाले समय में जिले में बढ़ते सिंचित क्षेत्र को देखते हुए एग्रो प्रोसेसिंग की विपुल संभावनाओं को देखते हुए जिले के उद्यमियों से इस क्षेत्र में आगे आने का आह्वान किया। कलक्टर ने केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा उद्योग जगत को बढावा देने के लिए संचालित विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं का जिक्र किया और उद्यमियों से कहा कि इस दिशा में व्यापक एवं उदारवादी सोच रखते हुए सहभागिता निभाएं और जिले में औद्योगिक विकास की रफ्तार बढ़ाएं। इस अवसर पर सहायक निदेशक एमएसएमई तरुण भटनागर, दलित इण्डियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स राजस्थान चैप्टर के उपाध्यक्ष आशीष गोरा, महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र हरीश कुमार व्यास, हैण्डीक्राफ्ट एसोसिएशन के सचिव लक्ष्मीनारायण श्रीमाली आदि अतिथियों के रूप में उपस्थित थे।
आशीष गोरा ने अनुसूचित जाति के लोगों को हस्तशिल्पी, उद्यमों की स्थापना के सम्बन्ध में दी जाने वाली अनुदान योजना की जानकारी दी। भटनागर ने कहा कि ओद्यौगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए जिला समागम समारोह अत्यन्त उपादेय सिद्ध होते हैं और इससे संबंधित क्षेत्रों में औद्योगिक विकास एवं प्रोत्साहन के साथ उद्यमियों को सम्बलन का अवसर प्राप्त होता है। महाप्रबन्धक ने जिला उद्यम समागम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस सेमीनार की थीम जैसलमेर के पीले पत्थर पर केन्द्रित है। श्रीमाली ने विश्वास व्यक्त किया कि समागम का जैसलमेर के उद्यमियों को अवश्य ही फायदा होगा। इस अवसर पर रीको एसोसिएशन के अध्यक्ष गोपीकिशन मेहरा, लीड बैंक अधिकारी रामजी लाल मीणा, खादी अधिकारी प्रेमचंद राठौड़, खनिज अभियंता भगवानसिंह, मिनरल संघ के जुगल किशोर बोहरा, कमल ओझा, गिरीश व्यास, पर्यटन व्यवसाय उद्यमी कैलाश व्यास सहित अन्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन विजय बल्लाणी ने किया। लोक कलाकारों ने स्वागत गीत एवं अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। सेमीनार के दूसरे दिन बुधवार को एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट, आईपीआर विषय पर विशेषज्ञों द्वारा कार्यशाला आयोजित होगी। जिला कलक्टर ने ग्रामीण हाट बाजार में जिला उद्यम समागम के तहत पत्थर कार्विंग एवं नक्काशी कार्यों के साथ खादी उत्पादों और विभागों व संस्थान की ओर से लगाई गई स्टालों का अवलोकन किया। उन्होंने कृषि विशेषज्ञ डॉ. जी.आर. वैष्णव द्वारा जैविक खाद से उत्पादित सेव बोर की स्टाल का अवलोकन किया।
पुरस्कार वितरित
इस अवसर पर उद्यम विकास को बढावा देने के लिए आयोजित की गई निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को कलक्टर ने प्रशंसा-पत्र देकर सम्मानित किया। इसमें निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम विजेता को 10 हजार, द्वितीय को 7 हजार 500 एवं तृतीय को 5 हजार रुपए की राशि नकद पुरस्कार के रूप में उनके खातों में जमा कराई गई। निबंध प्रतियोगिता में भूपेन्द्र ईणखिया प्रथम, सुशीला द्वितीय एवं महेन्द्रसिंह तृतीय स्थान पर रहे।चित्रकला प्रतियोगिता में दिलीप प्रथम, अशोक कुमार द्वितीय एवं नरेश कुमार तृतीय स्थान पर रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो