नहरी क्षेत्रों में बढऩे लगी सर्प दंश की घटनाएं

जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में इन दिनों मौसम में आए बदलाव के कारण सर्प दंश की घटनाओं में इजाफा हुआ है। जिले के नहरी क्षेत्रों में उमस व गर्मी के कारण हर दिन सर्प दंश व विषेले जीवों से पीडि़त मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है। जिले के मोहनगढ़, रामगढ़, सुल्ताना, नेहड़ाई सहित अन्य नहरी क्षेत्रों में सर्प दंश का खतरा बढऩे लगा है।

By: Deepak Vyas

Published: 07 Jul 2019, 05:36 PM IST

जैसलमेर. जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में इन दिनों मौसम में आए बदलाव के कारण सर्प दंश की घटनाओं में इजाफा हुआ है। जिले के नहरी क्षेत्रों में उमस व गर्मी के कारण हर दिन सर्प दंश व विषेले जीवों से पीडि़त मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है। जिले के मोहनगढ़, रामगढ़, सुल्ताना, नेहड़ाई सहित अन्य नहरी क्षेत्रों में सर्प दंश का खतरा बढऩे लगा है। जैसलमेर जिला अस्पताल में भी सर्प दंश के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। जिला अस्पताल में गत 5 दिनों में 15 सर्प दंश से पीडि़त मरीज भर्ती करवाएं गए है। इसी प्रकार 3 बिच्छु के दंश से पीडि़त मरीज सामने आए हैं। गौरतलब है कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से गत 1 जुलाई को 6, 3 जुलाई को 5, 4 जुलाई को 1 व 5 जुलाई को 3 सर्प दंश से पीडि़त मरीज सामने आए है। शुक्रवार रात को समीता पुत्री रामूराम, सलमान पुत्र जीवन खां व अचलाराम पुत्र उदाराम को सर्प दंश से पीडि़त होने कारण जैसलमेर के राजकीय जवाहर अस्पताल में भर्ती करवाया गया।
मोहनगढ़. चांधन क्षेत्र में शनिवार की सुबह एक बेरे पर कार्य करने के दौरान एक व्यक्ति को सांप ने डस लिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधिकारी डॉ.केआर पंवार ने बताया कि चेतनराम पुत्र मलाराम बेरे में सुबह के समय कार्य कर रहा था। कार्य करने के दौरान सांप ने दाएं पैर में डस लिया। सांप के डसने का पता चलते ही परिजन मरीज को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। जहां पर चिकित्सकों द्वारा उपचार किया गया। अब मरीज के स्वास्थ्य में सुधार बताया जा रहा है।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned