scriptजैसलमेर में इस प्रवासी पक्षी की आवक शुरू, यहाँ पहुंचा झुण्ड | Incoming start of migratory birds Kurnja in Jaisalmer | Patrika News

जैसलमेर में इस प्रवासी पक्षी की आवक शुरू, यहाँ पहुंचा झुण्ड

locationजैसलमेरPublished: Sep 08, 2018 08:32:02 am

Submitted by:

Deepak Vyas

प्रवासी पक्षी कुरजां की आवक शुरू- खेतोलाई व लाठी के पास पहुंचा झुण्ड

jaisalmer

जैसलमेर में इस प्रवासी पक्षी की आवक शुरू, यहाँ पहुंचा झुण्ड

पोकरण/लाठी. विदेशी पक्षी साइबेरियन सारस कुरजां (डेमोइसिलक्रेन) अपना रुख देश के सरहदी जैसलमेर जिले ने अपना रुख कर दिया है। यहां सर्दियों के मौसम के शुरु होने से एक-दो माह पूर्व से ही इन पक्षियों के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है। सर्दी में रुकने के बाद ये वापसी करते है। इन दिनों तापमान में गिरावट के साथ ही प्रवासी पक्षी मेहमान कुरजां (डेमोइसिलक्रेन) ने अपना रुख भारत की ओर कर दिया है। क्षेत्र के खेतोलाई व लाठी के पास पानी भरावस्थलों पर इन दिनों बड़ी संख्या में कुरजां की आवक शुरू हो गई है। मूलत: मध्य एशिया के कजाकिस्तान, मंगोलिया, साइबेरिया, रसिया में रहने वाले ये प्रवासी पक्षी वहां बर्फ पडऩे के साथ ही अपना रुख भारत की ओर कर देते है, जो सितम्बर से लेकर मार्च- अप्रेल माह तक यहां रहकर अपने अनुकूल वातावरण व भोजन की आवश्यकता को पूरी करतेहै। सितम्बर-अक्टूबर माह में उन क्षेत्रों में अचानक तापमान में गिरावट के साथ ही बर्फबारी शुरु हो जाती है, जिससे इन पक्षियों के लिए वातावरण अनुकूल नहीं रहता है। इसके साथ ही बर्फ के कारण यहां घास व कीड़े मकोड़े भी बर्फ में दब जाते है। इसी के चलते भोजन की तलाश में ये पक्षी करीब 20 से 25 हजार किमी का सफर तय कर अफगानिस्तान व पाकिस्तान के रास्ते से भारत की सीमा में प्रवेश करते है। इन दिनों कुरजां की आवक शुरू हो गई है। ये कुरजां आगामी छह माह फरवरी तक यहां रुकेगी तथा मार्च-अप्रेल माह में गर्मी बढने के साथ ही पुन: यहां से रवाना होगी। गत एक सप्ताह से कुरजां के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। क्षेत्र के लाठी, खेतोलाई व रामदेवरा के आसपास तालाबों, नाडियों, जलभरावस्थल के आसपास इन्हें कलरव करते देखा जा सकता है।
शहीद पूनमसिंह के बलिदान दिवस पर होगा कलाकारों का सम्मान
जैसलमेर. शहीद पूनमसिंह के 53वें बलिदान दिवस पर 9 सितम्बर को शहीद पूनमसिंह भाटी स्टेडियम में हरप्यारी देवी बिस्सा फिल्म प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म ‘जैसलमेर रो शहीद पूनमसिंह भाटी’ में कार्य करने वाले सभी कलाकारों को जिला कलेक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक की ओर से सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम पूनम स्टेडियम में सुबह 8:30 बजे शुरू होगा। फिल्म के निर्देशक सवाई सत्यनारायण बिस्सा ने बताया कि इस मौके पर उनके अलावा राजेन्द्रसिंह, किशनसिंह, देवेन्द्र कुमार, देवीसिंह राठौड़, कमल भारती, पूजा अश्विनी गोपा, रतन बिस्सा, मोतीलाल, रेणुका, रुचिका आदि कलाकार मौजूद रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो