जिला निर्वाचन विभाग ने दी वीवीपीएटी के बारे में जानकारी

जिला निर्वाचन विभाग ने दी वीवीपीएटी के बारे में जानकारी

Deepak Vyas | Publish: Sep, 07 2018 11:46:52 AM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

जिला निर्वाचन विभाग की ओर से कस्बे के सालमसागर तालाब पर स्थित सामुदायिक भवन में वीवीपीएटी मशीन से मतदान का डेमो दिया गया।

पोकरण. जिला निर्वाचन विभाग की ओर से कस्बे के सालमसागर तालाब पर स्थित सामुदायिक भवन में वीवीपीएटी मशीन से मतदान का डेमो दिया गया। उपखण्ड अधिकारी व निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी अनिलकुमार जैन ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से वीवीपीएटी मशीन प्राप्त हुई है। इस मशीन के माध्यम से स्थानीय लोगों को मतदान की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि आगामी चुनाव में ईवीएम मशीन के साथ वीवीपीएटी मशीन को जोड़ा जाएगा तथा मतदाता की ओर से मतदान करने के बाद उसका मत उसके इच्छित प्रत्याशी को पड़ गया, इसकी जानकारी उसे स्क्रीन पर हो सकेगी। जिला प्रभारी फकीराराम, स्वरूपचंद जीनगर, लालचंद गोसाई, सत्यनारायण गुचिया ने मतदाताओ को मतदान प्रक्रिया व वीवीपीएटी मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। (
लाठी. स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक शिविर का आयोजन कर छात्र छात्राओं, शिक्षकों व ग्रामीणों को वीवीपीएटी मशीन के बारे में जानकारी दी गई। डेमो संचालक दिलदार मेहर ने बताया कि इस बार चुनाव के दौरान ईवीएम के साथ वीवीपीएटी मशीन जोड़ी जाएगी, ताकि मतदाता को उसकी ओर से दिए गए मत की जानकारी हो सके। उन्होंने डमी मतदान के जरिए मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर पूराराम सैन, राजकुमार पालीवाल, नारायणराम लौहार, सत्यनारायण पालीवाल, तनसुख देवड़ा, सुंदरलाल दर्जी, किशन भारती सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

पोषण दिवस में दी विभिन्न जानकारियां
पोकरण. ग्राम पंचायत झाबरा स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र पर मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन किया गया। महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी ने महिलाओं को पोषण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने स्तनपान के महत्व पर भी प्रकाश डाला। पिरामल फाउण्डेशन के जिला ट्रांसफोरमेशन अधिकारी नीरज मुंजाल ने पोषण के बारे में बताया। ब्लॉक ट्रांसफोरमेशन अधिकारी अशोक पालीवाल ने जननी शिशु सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सहित अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। फाउण्डेशन के डीए रोहित शर्मा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कमला, आशा विजयलक्ष्मी, एएनएम अनिता ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned