scriptअपराध गोष्ठी में थाना स्तर पर पुलिस कार्य प्रणाली को सुदृढ़ करने के दिए निर्देश | Instructions for strengthening police work system in Crime Conference | Patrika News

अपराध गोष्ठी में थाना स्तर पर पुलिस कार्य प्रणाली को सुदृढ़ करने के दिए निर्देश

locationजैसलमेरPublished: Dec 18, 2018 06:34:13 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

‘महिला, बच्चों व कमजोर वर्गो के खिलाफ प्रकरणों में तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत’ -पुलिस अधीक्षक की ओर से अपराध गोष्ठी का आयोजन

jaisalmer

अपराध गोष्ठी में थाना स्तर पर पुलिस कार्य प्रणाली को सुदृढ़ करने के दिए निर्देश

जैसलमेर. थाना स्तर पर पुलिस कार्य प्रणाली को सुदृढ करने के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभागार में जिले के थानाधिकारियों व वृताधिकारियों की अपराध गोष्टी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीणा, वृताधिकारी वृत जैसलमेर गोपाललाल शर्मा, वृताधिकारी वृत पोकरण रामचन्द्र चौधरी, वृताधिकारी वृत नाचना सरदारदान एवं जिले के समस्त थानाधिकारी व नारायणसिंह सउनि अपराध शाखा एवं भंवरलाल एपीपी न्यायालय जैसलमेर उपस्थित रहे। थानाधिकारियों से संबंधित थाना क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। थानाधिकारियों को विधानसभा चुनाव के दौरान अपने-अपने हल्का क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने की सराहना करते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए गए।
थाना स्तर पर पैण्डेंसी कम करने के निर्देश
गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक की ओर से समस्त थानाधिकारियों को अपने-अपने थाना की पैण्डेसी पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार कम करने के निर्देश दिए गए और थाना पर दर्ज प्रकरणों में तुरंत अनुसंधान कर पीडि़त को न्याय दिलवाने की बात कही। गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक की ओर से सभी थानाधिकारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में इसदादी कार्यवाही, लोकल स्पेशल एक्ट की कार्यवाही, एमवी एक्ट की कार्यवाही, अवैध खनन के खिलाफ कार्यवाही, सम्पति संबंधी अपराधों में बरामदगी अधिकाधिक करने, स्थायी वारंटियों, भगौड़ों और पीओ को गिरफ्तार करने, हार्डकोर अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई करने, केश ऑफिसर स्कीम के तहत चयनित प्रकरणों में तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिए।
आधुनिक तकनीक का उपयोग करने की जरूरत
गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक की ओर से थानाधिकारियों को अपराधों के अनुसंधान में अधिकाधिक आधुनिक तकनीक प्रयोग करने, अनुसंधान किट का उपयोग करने के निर्देश दिये। इसके साथ-साथ पुलिस मुख्यालय द्वारा थानों के मूल्यांकन के लिए शुरू की गई महत्वपूर्ण योजना पीएमएस पर सही अपडेशन समय पर करने के निर्देश दिए गए। थानाधिकारियों को सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट में ज्यादा से ज्यादा इन्द्राज करने के निर्देश दिए। गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक की ओर से थानाधिकारियों को थाना पर आने वाले परिवादियों के साथ अच्छा व्यवहार करने के निर्देश दिए और उनके द्वारा प्राप्त परिवाद पर तुरंत कार्यवाही करते हुए उनको तुरंत न्याय दिलाने को कहा।
एसपी ने थानाधिकारियों को थाना पर आने वाली महिलाओं, बच्चों एवं बुजूर्गों के साथ भी अच्छा व्यवहार रखने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो