scriptसाक्षात्कार: परमाणु नगरी के विकास के मुद्दे रखेंगे विधायक | Interview: MLA will raise issues of development of nuclear city | Patrika News
जैसलमेर

साक्षात्कार: परमाणु नगरी के विकास के मुद्दे रखेंगे विधायक

गत नवंबर में राजस्थान में हुए चुनाव के बाद गठित हुई 16वीं विधानसभा का बजट सत्र आगामी 3 जुलाई को शुरू होगा और 10 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा। यह विधानसभा सत्र काफी महत्वपूर्ण है।

जैसलमेरJun 16, 2024 / 08:35 pm

Deepak Vyas

[pokarn
गत नवंबर में राजस्थान में हुए चुनाव के बाद गठित हुई 16वीं विधानसभा का बजट सत्र आगामी 3 जुलाई को शुरू होगा और 10 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा। यह विधानसभा सत्र काफी महत्वपूर्ण है। गत विधानसभा चुनाव के दौरान जनता से किए गए वादों को क्षेत्र के विधायक प्राथमिकता के साथ विधानसभा में उठाएंगे और समस्याओं के निराकरण के लिए प्रयास करेंगे। पोकरण विधायक महंत प्रतापपुरी ने अपनी प्राथमिकताओं और विधानसभा सत्र को लेकर पत्रिका से विशेष बातचीत की, जिसके अंश –
पत्रिका – विधानसभा में किन मुद्दों पर विशेष मांग रखेंगे?
प्रतापपुरी – पानी, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा व पर्यटन को लेकर मांगें रखी जाएगी।
पत्रिका – प्राथमिकता में कौनसा मुद्दा रहेगा?

प्रतापपुरी – सरहदी जिले का पोकरण क्षेत्र विस्तृत भू-भाग में फैला हुआ है। ऐसे में यहां पहाड़ी जिलों की तर्ज पर विशेष पैकेज एवं विकास के मुद्दों को प्राथमिकता की मांग रहेगी, ताकि पानी, बिजली, चिकित्सा व शिक्षा की समस्याओं का निराकरण हो सके।
पत्रिका – शिक्षा के क्षेत्र में क्या विशेष जरुरत है?
प्रतापपुरी – क्षेत्र में यहां लोग दूर दराज ढाणियों में निवास करते है। इसलिए कम दूरी पर सरकारी विद्यालय हो और उनमें शिक्षकों, व्याख्याताओं एवं विषयाध्यापकों की पर्याप्त उपलब्धता हो, जिससे शिक्षा के क्षेत्र में तरक्की हो सके।
पत्रिका – पेयजल को लेकर क्या विशेष मांग रहेगी?

प्रतापपुरी – परंपरागत पेयजल स्त्रोतों का रख रखाव, बड़े तालाबों की खुदाई और प्रत्येक गांव व ढाणी में बड़े विशाल टांकों का निर्माण हो। जिससे बिजली, प्राकृतिक व अन्य कारणों से होने वाले पेयजल संकट से राहत मिल सके।
पत्रिका – बिजली को लेकर क्या मांगें रहेगी?
प्रतापपुरी – प्रधानमंत्री सौर ऊर्जा योजना के तहत लोगों को ज्यादा से ज्यादा अनुदान मिले, जिससे लोग अपने घरों पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाकर बिजली का उत्पादन स्वयं कर सके। जिस जिले में सर्वाधिक विद्युत उत्पादन हो रहा है, उन जिलों को विद्युत वितरण में प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
पत्रिका – पोकरण के विकास व पर्यटन को लेकर क्या प्राथमिकता रहेगी?

प्रतापपुरी – केन्द्र सरकार में क्षेत्र के सांसद को पर्यटन मंत्री बनाया गया है। ऐसे में यहां पर्यटन को बढ़ावा मिले, इसके लिए प्रयास किए जाएंगे। पोकरण विश्व विख्यात शहर है। उसका पर्यटन स्थल के रूप में विकास हो, साथ ही बाबा रामदेव की कर्मस्थली रामदेवरा धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो, इसके लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।
पत्रिका – पोकरण को जिला बनाने की घोषणा की थी, क्या प्रयास करेंगे?
प्रतापपुरी – जैसलमेर जिला विशाल भू-भाग में फैला हुआ है और जिला मुख्यालय से गांवों की दूरी भी अधिक है। इसका समुचित विकास तभी होगा, जब पोकरण अलग जिला बनेगा। पोकरण को जिला बनाकर नोख क्षेत्र को पुन: पोकरण जिले में लाने की प्राथमिकता रहेगी।
पत्रिका – पोकरण क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं का कैसे विस्तार करेंगे?

प्रतापपुरी – पोकरण में जिला अस्पताल का निर्माण कार्य चल रहा है, इसको शीघ्र पूर्ण करवाकर अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ शुरू करवाना, क्षेत्र में लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सके, इसके लिए प्रयास किए जाएंगे। साथ ही वर्तमान में कस्बे में स्थित अस्पताल भवन में सिटी डिस्पेंसरी की स्थापना कर चिकित्सा सेवाओं को और बेहतर बनाने के प्रयास किए जाएंगे।
पत्रिका – पोकरण शहर के विकास के लिए क्या कार्य करेंगे?
प्रतापपुरी – शहर के विकास को लेकर एक सुंदर सुविधाओं से केन्द्रीय बस स्टैंड का निर्माण करवाया जाएगा। दो बड़े पार्क विकसित किए जाएंगे। सीवरेज लाइन, सडक़ों का विकास, कस्बे के सौंदर्यकरण एवं जनसुविधाओं के विकास को लेकर कार्य के लिए प्रयास किए जाएंगे।
पत्रिका – अन्य मुद्दे जो आपकी प्राथमिकता रहेंगे?

प्रतापपुरी – इंदिरा गांधी नहर परियोजना के निर्माण के दौरान पोकरण सिंचाई लिफ्ट योजना भी बनाई गई थी, लेकिन उस पर आज तक काम नहीं हुआ है। इस योजना को पुनर्जीवित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे, ताकि क्षेत्र में किसानों को सिंचाई का पर्याप्त पानी मिल सके। इसके अलावा क्षेत्र में स्थित ओरण, गोचर भूमि को चिन्हित कर उन्हें सुरक्षित करने, सघन पौधरोपण करने का कार्य भी किया जाएगा।

Hindi News/ Jaisalmer / साक्षात्कार: परमाणु नगरी के विकास के मुद्दे रखेंगे विधायक

ट्रेंडिंग वीडियो