script

JAISALMER NEWS- जैसलमेर के इस शहर में मौत करती है सावधान रहने का इशारा…

locationजैसलमेरPublished: Jan 07, 2018 07:43:54 pm

Submitted by:

jitendra changani

ट्रांसफार्मर दे रहा हादसे को न्यौता

Jaisalmer patrika

Patrika news

जैसलमेर. राजस्थान के सरहदी शहर पोकरण में इन दिनों मौत लोगों के सिर पर नाच रही है और चिंगारी निकाल कर सावधान रहने का इशारा भी दे रही है। जैसलमेर के पोकरण उपखण्ड में ट्रांसफार्मर से निकलती चिंगारी यहां मौत बनकर खड़ी है और यहां से गुजरने पर ऐसा लगता है कि यह ट्रांसफार्मर लोगों से लापरवाही होने का इंतजार कर रही है, बावजूद इसके आमजन की दुविधा का अंत नहीं हो पा रहा। पोकरण कस्बे के हृदय स्थल गांधी चौक के बीच लगे ट्रांसफार्मर व कम ऊंचाई पर खुले फ्यूज से हर समय हादसे की आशंका रहती है। बावजूद इसके डिस्कॉम की ओर से इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। गौरतलब है कि कस्बे का गांधी चौक भीड़ भाड़ वाला क्षेत्र है। यहां दिन रात राहगीरों व वाहन चालकों की भीड़ लगी रहती है। वर्षों पूर्व डिस्कॉम की ओर से यहां एक ट्रांसफार्मर लगाया गया था। समय के साथ हुए बदलाव तथा समय-समय पर सडक़ निर्माण के दौरान सडक़ का तल ऊंचा हो गया। जिससे ट्रांसफार्मर की ऊंचाई कम रह गई है। इससे किसी व्यक्ति के इसकी चपेट में आने से हादसे की आशंका बनी हुई है।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
लटक रहे तार
ट्रांसफार्मर के फ्यूज भी खुले हंै तथा इसके तार नीचे लटक रहे हैं। कम ऊंचाई पर होने के कारण किसी राह चलते राहगीर, वाहन अथवा किसी पशु के इससे टकरा जाने से बड़ा हादसा हो सकता है। गांधी चौक में इस ट्रांसफार्मर के इर्द-गिर्द अस्थाई टैक्सी स्टैण्ड होने के कारण यहां बड़ी संख्या में टैक्सियां यहीं खड़ी रहती हैं। ऐसे में यहां कभी किसी बड़ी दुर्घटना से भी इनकार नहीं किया जा सकता।
कहीं हो ना जाए खातोलाई जैसा हादसा
गत कुछ माह पूर्व जयपुर के खातोलाई में ट्रांसफार्मर में आग लग जाने के बाद उसके फट जाने से कई लोगों की मौत हो गई थी। कस्बे के गांधी चौक में लगे ट्रांसफार्मर में भरे ऑयल के लीकेज होने, वॉल्टेज का लोड अधिक हो जाने के दौरान विद्युत तारों में स्पार्किंग के बाद आए दिन इसमें आग लग जाती है। इससे भीड़ भाड़ भरे इस गांधी चौक में अफरा तफरी का माहौल हो जाता है। गौरतलब है कि टैक्सियों की भरमार, लोगों की चहल पहल व पशुओं का जमघट लगा होने के चलते हालात और भी विकट हो जाते है। ऐसे में यहां कभी खातोलाई जैसे हादसे की भी आशंका बनी हुई है। बावजूद इसके डिस्कॉम की ओर से ट्रांसफार्मर को गांधी चौक से हटाने अथवा इसकी ऊंचाई बढाने व फ्यूज को ढकने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो