script

जैसलमेर जिले की पॉजिटिविटी भी बना रही रिकार्ड

locationजैसलमेरPublished: May 10, 2021 08:49:33 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

पोकरण में कोरोना की कुण्डली- क्षेत्र में सर्वाधिक मामले आ रहे सामने

जैसलमेर जिले की पॉजिटिविटी भी बना रही रिकार्ड

जैसलमेर जिले की पॉजिटिविटी भी बना रही रिकार्ड

पोकरण. पूरे विश्व में फैल चुकी कोरोना संक्रमण की महामारी ने आमजन को झकझोर दिया है। वर्ष 2020 में जनवरी-फरवरी माह में भारत में इसकी लहर की शुरुआत हुई। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित सरहदी जिले जैसलमेर में पांच अप्रेल 2020 को कोरोना का पहला मरीज सामने आया था, जो पोकरण का निवासी था। इसके बाद धीरे-धीरे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ा, जो वर्ष 2020 में 100 तक ही पहुंच पाया था, लेकिन दूसरे ही वर्ष 2021 में फरवरी माह में कोरोना की जो लहर शुरू हुई, उसका प्रकोप दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। हालात यह है कि प्रतिदिन 100 से अधिक मरीज सामने आ रहे है। मानों कोरोना ने पोकरण कस्बे व ब्लॉक क्षेत्र में कुण्डली मार रखी हो। गौरतलब है कि बीते दो महिनों में कोरोना ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए देश में अपने प्रकोप का असर दिखाया है। देश के साथ पोकरण क्षेत्र में भी कोरोना की घातक लहर नजर आ रही है। प्रतिदिन संक्रमितों की बढ़ती संख्या और लोगों की मौत ने आमजन में कोरोना को लेकर भय बढ़ा दिया है।
प्रतिदिन 100 से अधिक मरीज आ रहे सामने
बीते दिनों के कोरोना संक्रमितों के सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें, तो रोज बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार पोकरण कस्बे व ब्लॉक क्षेत्र में तीन मई को 173, चार मई को 164, पांच मई को 200, छह मई को 55, सात मई को 76 तथा आठ मई को 214 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। जिसके कारण आमजन में भय बढ़ रहा है।
ग्रामीण क्षेत्रों में लहर का प्रकोप
कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक नजर आ रहा है। पोकरण के ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिदिन बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिल रहे हैै। हालांकि जागरुकता की कमी व कोरोना के भय के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में निवास कर रहे कई लोग कोरोना के लक्षण होने पर सीधे जोधपुर व बड़े अस्पतालों में पहुंच रहे है, जिससे उनका जिले में कोई रिकॉर्ड ही नहीं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में भी भीड़ कम नहीं हो रही है।
संक्रमितों की संख्या ने बाजार किए सूने
प्रतिदिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण लोग भय के चलते घरों में ही दुबके नजर आ रहे है। भीड़ भाड़ से अटे रहने वाले मुख्य चौराहे, बाजारों व गली मोहल्लों में इन दिनों सन्नाटा पसरा हुआ है। संक्रमितों की बढ़ती संख्या ने भीड़ को पूरी तरह से कम कर दिया है। हालांकि आवश्यक सामान के लिए लोग घरों से निकल रहे है, लेकिन हथाई व घूमने आने वाले लोग घर से बाहर निकलना बंद हो गए है।

ट्रेंडिंग वीडियो