scriptजैसलमेर रेलवे स्टेशन पर 5 हजार यात्रियों की सुरक्षा राम भरोसे | Jaisalmer railway station needs maintenance of security | Patrika News

जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर 5 हजार यात्रियों की सुरक्षा राम भरोसे

locationजैसलमेरPublished: May 19, 2019 10:04:09 am

Submitted by:

Deepak Vyas

हर दिन 5 हजार यात्रियों की आवाजाही का स्थान, जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े प्रबंधों की दरकार है। सरहद के समीप होने के बावजूद यहां सुरक्षा पहरा मजबूत नहीं है, वहीं निगरानी के भी माकूल इंतजाम देखने को नहीं मिल रहे हैं। कुछ वर्षों पूर्व रेलवे स्टेशन पर बड़ी धनराशि खर्च कर इसे आधुनिक रूप तो दिया गया, लेकिन सुरक्षा प्रबंधों पर अभी भी विशेष ध्यान देने की दरकार है।

jaisalmer

जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर 5 हजार यात्रियों की सुरक्षा राम भरोसे

जैसलमेर. हर दिन 5 हजार यात्रियों की आवाजाही का स्थान, जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े प्रबंधों की दरकार है। सरहद के समीप होने के बावजूद यहां सुरक्षा पहरा मजबूत नहीं है, वहीं निगरानी के भी माकूल इंतजाम देखने को नहीं मिल रहे हैं। कुछ वर्षों पूर्व रेलवे स्टेशन पर बड़ी धनराशि खर्च कर इसे आधुनिक रूप तो दिया गया, लेकिन सुरक्षा प्रबंधों पर अभी भी विशेष ध्यान देने की दरकार है। लंबे समय से यहां उदासीनता बनी हुई है, लेकिन प्रभावी प्रयास अभी तक देखने को नहीं मिले हैं।
यहां स्टेशन पर सुरक्षा पहरा कड़ा नहीं होना निराशाजनक है। न स्टेशन परिसर पर सुरक्षा के माकूल प्रबंध है और न ही ट्रेनों की सुरक्षा के ही बेहतर इंतजाम नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि हर दिन यहां से बड़ी संख्या में यात्री आवाजाही करते हैं। रामदेवरा मेले व पर्यटन सीजन के दौरान यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है।
हर दिन 2.50 करोड़ की कमाई
बाजजूद इसके जैसलमेर से रेलवे को प्रतिदिन 2.50 करोड़ रुपए से अधिक कमाई के बावजूद सुरक्षा प्रबंधों पर विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक वर्तमान में करीब डेढ़ दर्जन रेलों का यहां से संचालन किया जाता है। पूर्व में पकड़े गए जासूस के पास जैसलमेर रेलवे स्टेशन के नक्शे मिलने के बाद रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया था, लेकिन अब एक बार यहां सुरक्षा को लेकर लापरवाही देखने को मिल रही है। रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट से लेकर ट्रेन में किसी के जाने पर कोई रोक टोक नहीं है। यहां तक कि आम नागरिकों के बीच में कोई संदिग्ध व्यक्ति आ जाए तो उस पर निगरानी नहीं हो सकती। महिला सुरक्षा कार्मिकों की कमी होने से सुरक्षा के लिहाज से यहां भी कमी देखने को मिल रही है।
फैक्ट फाइल
– 18 ट्रेनों का आवागमन होता है जैसलमेर रेलवे स्टेशन से।
– 5 हजार से अधिक यात्री ट्रेन में हर दिन आवाजाही करते हैं जैसलमेर।
– 10 हजार से अधिक यात्री ट्रेन से रामदेवरा आएंगे प्रतिदिन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो