JAISALMER NEWS- जैसलमेर के खिलाड़ी खेल अकादमी में ले सकेंगे प्रवेश

- जैसलमेर के खिलाडिय़ों को मिलेगा खेल निखारने का मौका

By: jitendra changani

Published: 25 Apr 2018, 12:00 AM IST

जैसलमेर. सरहदी जैसलमेर जिला अब खेल के क्षेत्र में पिछड़ा नहीं रहेगा। यहां की खेल प्रतिभागियों को खेल में निखार लाने के लिए खेल अकादमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इच्छुक खिलाड़ी आवेदन कर सकते है। जानकारी के अनुसार जयपुर , करौली, जोधपुर व जैसलमेर खेल अकादमियों में प्रवेश के लिए खिलाडिय़ों से आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक खिलाड़ी राजेश पायलट स्टेडियम स्थित खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र से आवेदन प्राप्त कर 25 अप्रैल बुधवार तक जमा करवा सकते है। चयन प्रतियोगिता एसएमएस स्टेडियम जयपुर में होगी, जो अलग-अलग खेलों के टाइम शिड्यूल के अनुसार 1 से 15 मई चलेगी।
इसका मिलेगा प्रशिक्षण
खेल अकादमियों में प्रवेश के लिए आवेदन वॉलीबॉल, तीरंदाजी, साइक्लिंग, हैंडबॉल, हॉकी, एथेलेटिक्स, कुश्ती, बास्टकेटबॉल, कबड्डी व फुटबॉल के खिलाडियों से मांग हैं। इसमें साइक्लिंग, कबड्डी व कुश्ती में सिर्फ बालक और हैंडबॉल में बालिकाएं ही आवेदन कर सकती हैं। अन्य खेलों में बालक व बालिकाएं दोनों आवेदन कर सकती हैं। खेल अकादमियों में चयनित खिलाडिय़ों को आवास, भोजन व शिक्षा की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस दौरान उन्हें चिकित्सा सुविधा भी मिलेगी।

 

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

यह कर सकेंगे आवेदन

बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग आयु का मापदंड रखा गया है। जिसमे बालक की आयु 1 जुलाई 2018 को न्यूनतम 13 साल और अधिकतम 16 साल उम्र होनी चाहिए। बालिका की न्यूनतम 13 साल और अधिकतम 17 साल आयु तय की गई है। इसी प्रकार बास्केटबॉल में बालक सीनियर वर्ग में न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 20 साल हो। परिषद की ओर से संचालित खेल अकादमियों में वर्तमान में प्रशिक्षणरत खिलाडियों की अधिकतम आयु परिणाम के आधार पर 19 साल और बास्केटबॉल सीनियर वर्ग के लिए अधिकतम आयु 23 साल निर्धारित की गई है।

चयन स्पद्र्धा 1 मई से

खेल अधिकारी ने बताया कि खेल अकादमियों में प्रवेश के लिए जयपुर में सवाई मानसिंह स्टेडियम में चयन स्पद्र्धा होंगी। इसमें वॉलीबॉल की 1 व2 मई को, तीरंदाजी की 2 व 3 को, साइक्लिंग व हैंडबॉल की 3 व 4 को, हॉकी 4 व 5 को, एथेलेटिक्स व कुश्ती 5 व 6 को बॉस्केटबॉल 12 व13 को कबड्डी 13 व14 और फुटबॉल 14 व15 मई को चयन स्पद्र्धा होगी। इच्छुक खिलाड़ी राजेश पायलट स्टेडियम में संचालित जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र से आवेदन प्राप्त कर बुधवार तक प्रशिक्षण केंद्र पर ही जमा करा सकते हैं।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned