scriptJaisalmer News- जैसलमेर के हनुमान चौराहा पर लगेगी बजरंगबली की प्रतिमा, सभापति की इस घोषणा के बाद हुआ… | Jaisalmers Hanuman circle will be seen on Bajrangbali statue | Patrika News

Jaisalmer News- जैसलमेर के हनुमान चौराहा पर लगेगी बजरंगबली की प्रतिमा, सभापति की इस घोषणा के बाद हुआ…

locationजैसलमेरPublished: Dec 27, 2017 09:15:59 pm

Submitted by:

jitendra changani

नगरपरिषद की आम बैठक में सभापति ने की घोषणा

Jaisalmer patrika

patrika news

जैसलमेर. जैसलमेर नगरपरिषद की बैठक में सभापति ने शहर के मुख्य चौराहों में सबसे प्रसिद्ध हनुमान चौराहा पर अतुलित बलशाली बजरंगबली की आदमकद प्रतिमा लगाने की घोषणा की और इसे पर्यटन स्थल स्वर्णनगरी के लिए आकर्षक सौगात बताया। उन्होंने यह घोषणा नगरपरिषद की साधारण सभा की बैठक में की और अपनी ओर से प्रस्ताव बताते हुए इस पर स्वीकृति जारी करने का भी अनुरोध किया। उन्होंने बताया कि चौराहा पर अंजनीसुत की पीतल की आदमकद प्रतिमा लगाई जाएगी। जो ना केवल यहां सैलानियों के लिए आकर्षक रहेगी, बल्कि रामभक्त के प्रभाव से बुरी शक्तियों का प्रभाव भी कम होगा और आमजन की आस्था भी यहां बढ़ेगी। उनके इस प्रस्ताव की स्वीकृति के बाद उम्मीद है कि पर्यटन नगरी में सैलानियों के लिए यहां एक आस्था की प्रतिक के रुप में बजरंगबली की प्रतिमा उभरेगी। जिससे यहां सैलानियों की संख्यां बढऩे के साथ शहर के सौन्दर्यकरण में भी मदद मिलेगी।
जैसलमेर. बैठक में बोलने का कोई मतलब नहीं और न ही कोई सुझाव देने अथवा अपने वार्ड की समस्या बताने का अर्थ, क्योंकि अधिकारी अपनी मनमानी चलाते हैं और सुनवाई नहीं होती। यह पीड़ा मंगलवार को नगरपरिषद की आम बैठक में कई सदस्यों ने तब जाहिर की, जब उन्हें चुप बैठा देखकर जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने बोलने के लिए कहा। बैठक के दौरान शहर की साफ-सफाई व्यवस्था, अपर्याप्त रात्रि प्रकाश, कच्ची बस्तियों में अटके हुए नियमन कार्य, प्रतिमाएं स्थापित करने के गत बैठकों में पारित निर्णयों पर कार्रवाई नहीं किए जाने आदि के मसलों पर सदस्यों ने जमकर भड़ास नगरपरिषद प्रशासन पर निकाली। कई दफा तो सदस्यों को हंगामा करने से रोकने वाले विधायक स्वयं गुस्सा गए। बैठक की अध्यक्षता सभापति कविता खत्री ने की और इसमें उपसभापति रमेश जीनगर, नेता प्रतिपक्ष आनंद व्यास, आयुक्त झब्बरसिंह चौहान, अधिशासी अभियंता एसके चावड़ा सहित अन्य पार्षद व परिषद के अधिकारी व कार्मिक मौजूद थे।
चौराहा पर पीतल की हनुमान प्रतिमा लगेगी
इस अवसर पर सभापति कविता खत्री ने बताया कि, हनुमान चौराहा पर हनुमान जी की पीतल की प्रतिमा स्थापित करने की योजना है। जिसके आसपास फव्वारे इस तरह से लगाए जाएंगे कि, प्रतिमा के चरण धोते रहें।ऐसे ही महिला महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा भी लगाई जानी है। सदन ने ध्वनि मत से प्रतिमाएं लगाए जाने पर सहमति की मोहर लगाई। प्रतिमाएं स्थापित करने के मसले पर विधायक भाटी ने नाराजगी जताई कि, उनकी ओर से जैसलमेर में प्रवेश स्थल पर शहर के संस्थापक जैसलदेव की प्रतिमा लगाए जाने के प्रस्ताव को लम्बे अर्से पहले बोर्ड ने मंजूरी दी थी, लेकिन अब तक यह काम क्यों नहीं हुआ? विधायक ने इस कार्य में देरी के लिए जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफकार्रवाई करने के लिए कहा।
एक-तिहाई पार्षद गैरहाजिर
नगरपरिषद की ओर से अचानक आहूत की गई आम बैठक में करीब एक-तिहाई पार्षद नहीं पहुंचे। सभापति सहित 35 सदस्यीय नगरपरिषद बोर्ड की मंगलवार को आयोजित बैठक में करीब 24 जने ही मौजूद थे। एक-दो पार्षद तो बीच में उठकर भी कहीं चले गए। महिला पार्षद करीब आधी ही मौजूद थीं। जानकारी के अनुसार बोर्ड की बैठक की सूचना सदस्यों तक ऐन वक्त पर ही पहुंची।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
खर्च का मांगा हिसाब
बैठक की शुरुआत में शहर की साफ-सफाई व्यवस्था के पटरी से उतरने का सवाल कई पार्षदों ने उठाया। उन्होंने अपने क्षेत्र में सफाई कर्मियों की कमी से लेकर ठेका पद्धति पर आधारित वार्डों में लचर स्थिति पर विरोध का इजहार किया। विधायक ने आयुक्त से पूछा कि, शहर में स्वच्छता कार्यों पर कितना खर्च किया जा रहा है? जिस पर उन्होंने कहा कि, वे हिसाब लगाकर बता देंगे। बताया गया कि, शहर के 35 में से 15 वार्डों में नगरपरिषद के 103 स्थायी कर्मचारी सफाई कार्य करते हैं। अन्य वार्डों में यह कार्य तीन ठेकेदारों के माध्यम से करवाया जा रहा है।
प्रशासन पर बोला तीखा हमला
बैठक में उप सभापति रमेश जीनगर ने सवाल उठाते हुए कहा कि, सदस्यों की ओर से दिए गए सुझावों को नोटिंग में लिखा तक नहीं जाता। विवादित मामलों को उठाएं तो आयुक्त कह देते हैं कि, मामला कोर्ट में है। जबकि जो मामला वह उठा रहे हैं, वह कोर्ट में है ही नहीं। इसी तरह से सदस्य मोहन परिहार ने कहा कि परिषद प्रशासन की कच्ची बस्ती में रुके हुए नियमन कार्य को सुचारू करने की मंशा ही नहीं है। सदस्य दलपत मेघवाल ने विधायक से शिकायत की कि, बैठकों में बार-बार मसले उठाए जाने के बावजूद नगरपरिषद प्रशासन कोई कदम नहीं उठाता, इसलिए चुप रहना ही बेहतर है। ऐसे ही पर्वत सिंह ने कहा कि, वह पिछले तीन वर्ष से अपने वार्ड की समस्याओं को लगातार बोर्ड प्रशासन के सामने रख रहे हैं, लेकिन आज तक उनका निराकरण नहीं किया गया।जब विधायक ने, उपस्थित महिला पार्षदों से बोलने के लिए कहा तो, एक ने तपाक से कहा कि अधिकारी बात तो मानते नहीं हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो