scriptराजस्थान में यहां उठी मांग ‘क्षेत्र को बनाया जाए पंचायत समिति’, मांग पूरी नहीं करने पर दे दी ये चेतावनी | Jaisalmers People Demand for Nokh As Gram Panchayat Committee | Patrika News

राजस्थान में यहां उठी मांग ‘क्षेत्र को बनाया जाए पंचायत समिति’, मांग पूरी नहीं करने पर दे दी ये चेतावनी

locationजैसलमेरPublished: Aug 05, 2019 05:45:05 pm

Submitted by:

rohit sharma

Blocks/Tehsils/Panchayats in Rajasthan : जैसलमेर ( Jaisalmer News in Hindi ) के उप तहसील मुख्यालय ( Sub Tehsil ) पर सोमवार को ग्रामीणों ने Nokh को पंचायत समिति ( Panchayat Committee ) बनाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान उन्होंने Nokh Subh Tehsil क्षेत्र की पंचायत समिति मुख्यालय नाचना बनाए जाने का कड़ा Protest किया।

जैसलमेर/नोख। जैसलमेर ( jaisalmer News in Hindi ) के उप तहसील मुख्यालय ( Sub Tehsil ) पर सोमवार को ग्रामीणों ने नोख को पंचायत समिति ( Panchayat Committee ) बनाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान उन्होंने नोख उप तहसील क्षेत्र की पंचायत समिति मुख्यालय नाचना बनाए जाने का कड़ा विरोध किया।
उल्लेखनीय है कि हाल ही में पंचायत समितियों के पुनर्गठन ( gram panchayat Committee Reconstruction ) में नोख उप तहसील क्षेत्र को नाचना पंचायत समिति के अंतर्गत किया गया है। ऐसे में उप तहसील मुख्यालय को छोड़कर नाचना को पंचायत समिति मुख्यालय बनाए जाने का नोख के ग्रामीणों ने विरोध जताया। इस अवसर पर नायब तहसीलदार ओम प्रकाश मीणा को सौंपा ज्ञापन में मांग की कि नोख उप तहसील आजादी के समय से जिले की सबसे पुरानी उप तहसील में से एक है।
वहीं, नाचना प्रस्तावित पंचायत समिति में आने वाली सभी ग्राम पंचायत उप तहसील के अंतर्गत आती है। जिले में प्रस्तावित अधिकतर पंचायत समिति उप तहसील मुख्यालय पर की रखी गई है लेकिन नोख उप तहसील मुख्यालय होने के बावजूद उसकी उपेक्षा की गई है।
ज्ञापन में बताया गया कि नाचना राजस्व उप तहसील नहीं होने के बावजूद पंचायत समिति मुख्यालय को बनाया गया है ऐसे में नोख ( nokh ) के साथ न्याय नहीं हुआ है । ग्रामीणों ने नोख को पंचायत समिति मुख्यालय बनाने की मांग की है। ग्रामीणों ने मांग नहीं माने जाने पर धरना प्रदर्शन ( protest warning ) व अनशन की चेतावनी दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो