scriptJal Jeevan Mission plan did not come to fruition | सिरे नहीं चढ़ पाई जल जीवन मिशन योजना | Patrika News

सिरे नहीं चढ़ पाई जल जीवन मिशन योजना

- अधूरे कार्य से लोगों को नहीं मिल रहा लाभ, कई कारणों से अटका कार्य

जैसलमेर

Published: December 07, 2021 09:41:08 am


नाचना. केन्द्र सरकार की जल जीवन मिशन के अंतर्गत घर-घर नल कनेक्शन कर शुद्ध पानी उपलब्ध करवाने के लिए जलदाय विभाग की ओर से कार्य किया जा रहा है, लेकिन कई कारणों से कार्य अटका होने के कारण योजना अभी तक सिरे नहीं चढ़ पा रही है। गौरतलब हैै कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत जलदाय विभाग उपखंड नाचना की ओर से 23 योजनाएं है तथा 54 गांवों को लाभान्वित किया जाएगा। इनमें से 30 योजनाएं सरकार की ओर से स्वीकृत हो चुकी है तथा 49 गांव लाभान्वित होंगे। स्वीकृत योजनाओं में नाचना, पांचे का तला, शेखों का तला तीनों की सामुहिक योजना भी पूर्व में स्वीकृत हो चुकी है। सूत्रों के अनुसार नाचना की योजना 1395 लाख का प्रस्ताव दिया गया था। जिसको रिवाइज कर 1380 लाख की योजना स्वीकृत हो चुकी है।
इस प्रकार होगा निर्माण
- इस योजना के अंतर्गत नाचना में जल संग्रहण के लिए दो बड़ी डिग्गियों का निर्माण किया जाएगा।
- प्रत्येक डिग्गी की 30 हजार किलोलीटर की क्षमता होगी तथा 90 दिन तक जल संग्रहण रह सकेगा।
- इन डिग्गियों के पास दो रेविट ग्रेविटी फिल्टर, 500 लीटर की क्षमता का एक सीडब्ल्यूआर, एक पंप रूम बनाया जाएगा।
- नाचना में दो, शेखों का तला में एक, पंाचे का तला में एक ओवरहेड सर्विस रिजर्व वोयल बनाया जाएगा।
- इसके साथ ही तीनों गांवों में नई पाइपलाइन लगाकर इंदिरा गांधी मुख्य नहर की 1251 आरडी पर पंप हाऊस का निर्माण किया जाएगा।
- इस योजना के तहत तीनों गांवों में करीब तीन हजार नल कनेक्शन देना प्रस्तावित है।
निविदा विचाराधीन, यह आ रही समस्याएं
विभागीय सूत्रों के अनुसार फरवरी से जून माह के बीच योजना की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी थी, लेकिन निविदाएं अभी अतिरिक्त मुख्य अभियंता जोधपुर कार्यालय में विचाराधीन है। इसी प्रकार योजना के अनुसार निर्माण कार्यों के लिए 10 बीघा भूमि की आवश्यकता है, लेकिन विभाग के पास भूमि उपलब्ध नहीं है। जलदाय विभाग के कार्यवाहक सहायक अभियंता मुकेशकुमार ने बताया कि नाचना में 10 बीघा भूमि आवंटन करवाने के लिए नौ माह पूर्व उपनिवेशन तहसील में आवेदन किया गया तथा उपनिवेशन विभाग बीकानेर को भिजवा दिया गया, लेकिन अभी तक भूमि आवंटित नहीं हो पाई है। जब तक भूमि आवंटित नहीं होगी और विद्युत कनेक्शन नहीं होगा, तब तक योजना का कार्य शुरू नहीं हो सकेगा। इसी प्रकार उन्होंने बताया कि 138 लाख की घंटियाली योजना का 30 प्रतिशत, 207 लाख की भारेवाला योजना का 25 प्रतिशत कार्य हो चुका है। 342 लाख की बाहला, 333 लाख की आकलवाला, मालासर, मोहरेवाला गांवों की योजना का अर्थवर्क का कार्य शुरू हो चुका है। 471 लाख की मदासर योजना, 366 लाख की चिन्नू योजना का कार्यादेश जारी हो चुका है। जबकि अवाय, भदडिय़ा, नोख, सत्याया, ताड़ाना, खारा, टावरीवाला गांवों की निविदा प्रक्रियाधीन है तथा 10 अन्य योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति शेष है।
नए सिरे से की गई निविदा
जल जीवन मिशन के तहत नाचना, पांचे का तला, शेखों का तला गांवों की सामुहिक योजना बनाकर स्वीकृति के बाद निविदा निकाली गई, लेकिन निविदादाता योग्य नहीं होने के कारण नए सिरे से निविदा निकालने का कार्य किया जाना प्रस्तावित है। भूमि का आवंटन करवाने के लिए प्रस्ताव उपनिवेशन कार्यालय बीकानेर में विचाराधीन है। भूमि आवंटित होने व निविदा होने के बाद शीघ्र कार्य शुरू किया जाएगा।
- पराग स्वामी, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग, पोकरण।
सिरे नहीं चढ़ पाई जल जीवन मिशन योजना
सिरे नहीं चढ़ पाई जल जीवन मिशन योजना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: पीएम मोदी ने किया नेताजी की भव्य होलोग्राम प्रतिमा का अनावरणभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीUP Election 2022: बुन्देलखण्ड का सियासी समीकरण, क्या बीजेपी की जड़ों को हिला सकेंगे सपा-बसपा और कांग्रेसकोविड टीकाकरण की पहचान आपके साथ में, अब पहनों ईमूनोबैंड अपने हाथ मेंRespiratory System: श्वसन तंत्र का मुख्य कार्य और स्वस्थ फेफड़ों के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.