असमंजस भरा रहा अवकाश,छुट्टी की जानकारी नहीं होने पर अनेक बच्चे पहुंचे स्कूल

असमंजस भरा रहा अवकाश,छुट्टी की जानकारी नहीं होने पर अनेक बच्चे पहुंचे स्कूल
असमंजस भरा रहा अवकाश,छुट्टी की जानकारी नहीं होने पर अनेक बच्चे पहुंचे स्कूल

Deepak Vyas | Updated: 24 Aug 2019, 11:25:50 AM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

राज्य सरकार की ओर से गुरुवार देर रात्रि शुक्रवार को जन्माष्टमी का अवकाश घोषित किए जाने के बाद शहर में अजीबोगरीब हालात देखने को मिले। अनेक अभिभावकों को इस संबंध में जानकारी नहीं होने के कारण उन्होंने सामान्य दिन की भांति शुक्रवार सुबह अपने बच्चों को स्कूल के लिए तैयार किया। जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो उन्हें अवकाश होने की जानकारी मिली, तब वे वापस घर लौटे। कई नन्हें बच्चों को अभिभावक छोडऩे स्कूल गए, वहां से अवकाश की सूचना मिलने पर वे उन्हें घर लेकर आए।

जैसलमेर. राज्य सरकार की ओर से गुरुवार देर रात्रि शुक्रवार को जन्माष्टमी का अवकाश घोषित किए जाने के बाद शहर में अजीबोगरीब हालात देखने को मिले। अनेक अभिभावकों को इस संबंध में जानकारी नहीं होने के कारण उन्होंने सामान्य दिन की भांति शुक्रवार सुबह अपने बच्चों को स्कूल के लिए तैयार किया। जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो उन्हें अवकाश होने की जानकारी मिली, तब वे वापस घर लौटे। कई नन्हें बच्चों को अभिभावक छोडऩे स्कूल गए, वहां से अवकाश की सूचना मिलने पर वे उन्हें घर लेकर आए। इस बीच शहर के कई निजी विद्यालयों में प्रबंधन ने बच्चों को समय पर अवकाश की जानकारी नहीं मिलने की वजह से शुक्रवार को सामान्य दिनों की भांति अध्यापन करवाया, वे शनिवार को पूर्व की भांति जन्माष्टमी की छुट्टी रखेंगे।
सरकार ने अवकाश में संशोधन किया
जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने कलेंडर वर्ष 2019 के लिए पूर्व में घोषित सार्वजनिक अवकाशों की सूची में संशोधन करते हुए जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में पूर्व में घोषित अवकाश 24 अगस्त की बजाय 23 अगस्त को संपूर्ण राजस्थान में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया। यह घोषणा देर रात्रि की गई और इसकी जानकारी लोगों तक नहीं पहुंच पाई। यही कारण रहा कि सैकड़ों की तादाद में बच्चे शुक्रवार सुबह स्कूलों में पहुंचे। वहां जब उन्हें अवकाश होने की जानकारी मिली तो वे वापस लौटे। अनेक लोगों ने कृष्ण जन्माष्टमी 24 तारीख को होने के बावजूद इसका अवकाश 23 तारीख को किए जाने के सरकारी फैसले पर हैरानी भी जताई।
छुट्टियों का बन गया क्लब
सरकार के इस निर्णय से सरकारी कार्यालयों, बैंकों आदि में कार्यरत कार्मिकों के लिए लगातार तीन छुट्टियों की व्यवस्था हो गई। गौरतलब है कि राज्य सरकार के कार्यालयों में प्रत्येक शनिवार और रविवार को अवकाश रहता है और बैंकों में महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश की व्यवस्था है। 24 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार ही है। दूसरी ओर शिक्षक वर्ग और विद्यार्थी सरकार के इस निर्णय से खुश नजर नहीं आया क्योंकि शनिवार को आम दिनों की भांति विद्यालय खुले रहेंगे जबकि जन्माष्टमी का पर्व इसी दिन मनाया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned