scriptहॉवित्जर तोप K9 VAJRA-T ने सफलतापूर्वक भेदा लक्ष्य, सेना में जल्द होगी शामिल | K9 Vajra T howitzer hits target during Pokhran test | Patrika News

हॉवित्जर तोप K9 VAJRA-T ने सफलतापूर्वक भेदा लक्ष्य, सेना में जल्द होगी शामिल

locationजैसलमेरPublished: Sep 15, 2018 09:35:31 am

Submitted by:

santosh

www.patrika.com/rajasthan-news/

K9 VAJRA-T

हॉवित्जर तोप K9 VAJRA-T ने सफलतापूर्वक भेदा लक्ष्य, सेना में जल्द होगी शामिल

जैसलमेर। पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में हॉवित्जर तोप K9 VAJRA-T ने सफलतापूर्वक लक्ष्यों को भेदा। बताया जाता है कि इस तोप की फायर करने की क्षमता 40 से 50 किमी है।

सैन्य सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को वज्र गन से 6 राउंड सफलता पूर्वक फायर किए गए। परीक्षण के मौके पर सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गन को विक्षित करने वाले एलएनटी के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।
देश में निर्मित हॉवित्जर तोप के-9 वज्र-टी की लम्बी दूरी तक मार करने की क्षमता का परीक्षण किया। पिछले परीक्षण के बाद के -9 वज्र-टी में 13 सुधार किए गए हैं।

वज्र को मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत लार्सन एंड टूब्रो ने बनाया है। लार्सन एंड टूब्रो ने दक्षिण कोरिया की कंपनी टेकविन के साथ मिलकर तोप का निर्माण किया है। तोप बनाने के लिए 50 प्रतिशत सामग्री देश में ही निर्मित की गई है।
सेना ने के-9 वज्र-टी तोप के पिछले परीक्षण के दौरान कुछ सुधार करने को कहा था। सुधार के बाद एडवांस्ड तोप का पोखरण फायरिंग रेंज में सेना ने एक बार फिर से परीक्षण किया।
तोप खास तौर पर रेगिस्तान की परिस्थियों को ध्यान में रखकर विकसित की गई है। अगले कुछ दिनों में इसे सेना में शामिल कर लिया जाएगा और पश्चिमी सीमा पर तैनात किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो