Kargil Vijay Divas 2019: वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को दी श्रद्धांजलि,परिजनों को किया सम्मानित

Kargil Vijay Divas 2019: वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को दी श्रद्धांजलि,परिजनों को किया सम्मानित

Deepak Vyas | Updated: 26 Jul 2019, 08:40:42 PM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक जैसलमेर में करगिल विजय दिवस मनाया गया। इस दौरान विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य कमल किशोर ने 20 वर्ष पहले 1999 में हुए करगिल युद्ध बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान सभी विद्यार्थियों ने 2 मिनट का मौन रखकर करगिल युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई।

जैसलमेर. आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक जैसलमेर में करगिल विजय दिवस मनाया गया। इस दौरान विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य कमल किशोर ने 20 वर्ष पहले 1999 में हुए करगिल युद्ध बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान सभी विद्यार्थियों ने 2 मिनट का मौन रखकर करगिल युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई। अंत में ए मेरे वतन के लोगों... गीत का गायन करते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया।
इसी तरह करगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में समादेष्टा 46 वीं वाहिनी, सीमा सुरक्षा बल के निर्देशन में वाहिनी मुख्यालय में शहीदों के सम्मान में कार्यक्रम ुहुआ। समादेष्टा पृथ्वीसिंह, उप समादेष्टा छोटूराम चौहान, 3 अधिकारी, 10 अधीनस्थ अधिकारी, 70 अन्य रैंक, 10 महिला प्रहरी, 38 महिलाएं आदि शामिल हुए। इस दौरान देशभक्ति गीत, नृत्य का आयोजन किया गया। आयोजन के दौरान शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया।
फतेहगढ़. उपखंड मुख्यालय स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय फतेहगढ़ के प्रांगण में उपखंड अधिकारी विकास राजपूरोहित के मुख्य आतिथ्य में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उपखंड अधिकारी विकास राजपुरोहित ने दी। करगिल विजय दिवस पर विद्यालय प्रांगण में पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर क्षेत्र के भामाशाहों ने कारगिल के युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में 250 विभिन्न किस्म के पौधे नि:शुल्क वितरण किए गए। इस दौरान शिक्षक राजूदान चारण, दिनेश विश्नोई, गाजीराम, अतुल चारण, गोपाराम, रमण कुमावत, सुरेन्द्रसिंह आदि उपस्थित थे।
मोहनगढ़. कस्बे में स्थित मरुस्थली महिला विद्यापीठ उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षकों व विद्यार्थियों ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। शिक्षक रायसिंगाराम पंवार व उर्स खां ने वीर शहीदों की शौर्य गाथा व वीरांगनाओं की देश भक्ति पर विचार व्यक्त किए। प्रधानाचार्य राणाराम सुथार ने विजय दिवस के अवसर पर युवाओं को देश भक्ति का परिचर देकर युवाओं को राष्ट्र के प्रति जागरुक रहने की बात कही। इस अवसर पर उम्मेदसिंह तंवर, जोगेन्द्रसिंह, गीता चौधरी, मूली तंवर, ममता सोलंकी, पूनम सुथार के अलावा विद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

रामगढ़. कस्बे स्थित आदर्श विद्या मंदिर में शुक्रवार को 20 ब्रिगेड के 13 ग्रेनेडियर के जवानों ने कारगिल दिवस उत्साह के साथ मनाया। कार्यक्रम में कैप्टन हिम्मतसिंह, सूबेदार जितेंद्रसिंह, समुन्द्रसिंह, नायब सूबेदार रामसेवकसिंह, नायब सूबेदार राणाराम, हवलदार दौलत खां, नायक गुलाब नही, लांस नायक ईश्वरसिंह, ग्रनेडियर भगवानसिंह नग्गा, इरफान खां आदि मौजूद थे। जवानों ने छात्रों को स्मृति चिन्ह व मेडल पहनाकर सम्मानित किया। कैप्टन हिम्मतसिंह ने करगिल युद्ध के संबंध में जानकारी दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned