नव प्रसूताओं को बधाई के साथ किट वितरण

-जवाहिर चिकित्सालय में बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम

By: Deepak Vyas

Published: 22 Jan 2021, 01:58 PM IST

जैसलमेर. राष्ट्रीय बालिका सप्ताह के तहत महिला अधिकारिता विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों के क्रम में जैसलमेर जिला मुख्यालय स्थित जवाहिर चिकित्सालय में बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें 3 माह से कम आयु की बच्चियों की नव प्रसूता माताओं को महिला अधिकारिता विभागीय उप निदेशक अशोक कुमार गोयल ने किट वितरण कर बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया और बेटी जन्म की बधाई दी।
खुशी के मारे फूली न समाई दादी
कार्यक्रम में तीन घंटे पूर्व प्रसूत अपनी पोती के लिए सम्मान की भावना को देख कर दादी मंजू अभिभूत हो उठी। प्रसूति वार्ड में कुछ समय पूर्व ही बिटिया के जन्म की जानकारी पाकर बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित महिला अधिकारिता विभागीय अधिकारी प्रसूति वार्ड में पहुंचे तथा वहां जच्चा और उसकी दादी को बेटी जन्मोत्सव पर बधाई दी तथा किट प्रदान किया। इस सम्मान से अभिभूत मंजू देवी खुशी के मारे फूली न समाई। अपने दिली उद्गार व्यक्त करते हुए उसने कहा कि बेटी बहुत खुशकिस्मत है, आते ही सम्मान मिल गया। बेटी जन्म की खुशी को विभाग ने दुगुना कर दिया है। मंजू ने कहा कि वह बेटी को खूब पढ़ाएगी, आगे बढ़ाएगी। उसने कहा कि बहू के दूसरी बेटी होने पर वह बहुत खुश है। अपनी बेटी के लिए प्राप्त बधाई एवं सम्मान के नवजात बालिका की दादी मंजू ने विभाग तथा कार्यक्रम आयोजकों का हृदय से आभार जताया और बेटियों के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की।
कार्यक्रम में संरक्षण अधिकारी चन्द्रवीरसिंह भाटी, महिला पर्यवेक्षक रेखा गर्ग, महिला शक्ति केन्द्र की जिला महिला कल्याण अधिकारी चन्द्रा राठौड़ तथा जिला समन्वयक रीना छंगानी एवं बलवंतसिंह, महिला सुरक्षा सलाह केन्द्र की सलाहकार मनीषा बिस्साए सिकोईडिकोन संस्था के संस्थापक रामगोपाल बेनीवाल, सखी केन्द्र की प्रबंधक मधु पुरोहित व आईटी वर्कर किरण छंगानी, केस वर्कर रानी चौहान एवं ललिता सैनी आदि उपस्थित रहे।
सखी केन्द्र पर पौधारोपण
जवाहिर चिकित्सालय परिसर में संचालित सखी केन्द्र पर कन्या वाटिका विकसित करने के उद्देश्य से पौधारोपण किया गया और बेटियों के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया गया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned