scriptप्रशासन गांवों व शहरों के संग शिविरो में होगा कोविड टीकाकरण | Kovid vaccination will be done in the camps with the administration vi | Patrika News

प्रशासन गांवों व शहरों के संग शिविरो में होगा कोविड टीकाकरण

locationजैसलमेरPublished: Sep 27, 2021 01:04:47 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-स्वास्थ्य योजनाओ की भी मिलेगी जानकारी

प्रशासन गांवों व शहरों के संग शिविरो में होगा कोविड टीकाकरण

प्रशासन गांवों व शहरों के संग शिविरो में होगा कोविड टीकाकरण


जैसलमेर. जिले में आगामी 2 अक्टूबर से प्रारम्भ होने वाले प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान के तहत चिकित्सा विभाग की ओर से शिविरों में चिरंजीवी सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत कोरोना से बचाव के टीके की डोज भी लगाई जाएगी।
सीएमएचओ डॉ. कमलेश चौधरी ने बताया कि निदेशालय स्तर से मिले निर्देशानुसार अभियान के तहत लगने वाले शिविरों में आमजन को चिकित्सा सेवाओं से लाभान्वित किया जाएगा। इसके लिए जिले में कार्यरत खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों एवं चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना व अन्य विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों की विभागीय कार्मिकों की ओर से जानकारी देकर लाभान्वित किया जाएगा तथा डेंगू, मलेरिया आदि मौसमी बीमारियों से बचाव, उपचार व रोकथाम संबंधी जानकारी भी दी जाएगी।
डॉ. चौधरी ने बताया कि शिविर स्थल पर नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत लेफ्ट आउट व ड्रॉप आउट रहे बच्चों को जीवनरक्षक टीके लगाए जाएंगे। इस संबंध में विभाग की ओर से व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि शिविरों में आमजन के साथ गर्भवती महिलाओं की एएनएसी जांच की सुविधा रहेगी। प्रत्येक शिविर में चिकित्सक, लेब टैक्निशियन, फार्माशिष्ट, एएनएम, जीएनएम और डेटा एंट्री ऑपरेशन की ड्यूटी लगाई जाएगी। शिविर में सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार व अन्य बीमारियों से पीडि़त लोगों को चिकित्सकीय परामर्श के साथ निशुल्क दवाइयां भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में राष्टीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवार, लघु व सीमांत किसान तथा संविदा कर्मियों का पूरा बीमा प्रीमियम सरकार की ओर से वहन किया जा रहा है, लेकिन अन्य परिवार 850 रूपए के मामूली प्रीमियम पर योजना से जुड़ सकेंगे। शिविर में ऐसे परिवारों को योजना से जोडऩे के लिए प्रेरित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो