scriptKumbhakar will do business of 50 lakhs in 5 days | 5 दिनों में 50 लाख का व्यापार करेंगे कुंभकार | Patrika News

5 दिनों में 50 लाख का व्यापार करेंगे कुंभकार

- दीपावली पर जमकर होगी मिट्टी के दीपक की बिक्री
- एक वर्ष बाद होगा दो गुणा व्यापार, होगी अच्छी आय

जैसलमेर

Published: November 02, 2021 08:10:51 pm

पोकरण. दीपावली के मौके पर कस्बे के कुंभकार परिवार अच्छी आय की उम्मीद में दीपक बनाकर उनके विक्रय में जुट गए है। इस व्यापार में चाइनीज दीपक, लाइटों व पटाखों का उपयोग नहीं करने के लिए चलाए गए अभियान से चार चांद लग गए है तथा गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष दो गुणा व्यापार होने की संभावना है। जिससे कुंभकार परिवार हर्ष में नजर आ रहे है। गौरतलब है कि दीपावली के त्यौहार को देखते हुए कस्बे में स्थानीय लाल मिट्टी से बने दीपक तथा गणेश व लक्ष्मी की छोटी छोटी प्रतिमाओं को बनाने व उन्हें पकाने का कार्य नवरात्रा स्थापना के साथ शुरू कर दिया गया था। पोकरण की लाल मिट्टी के बने कलात्मक खिलौनों ने देश विदेश में अपनी पहचान बनाई है तथा विभिन्न खिलौने व आईटम देश के बड़े शहरों में लगने वाले हाट बाजारों में विक्रय किए जाते है।
पांच दिनों में होगा 50 लाख का व्यापार
कुंभकार समाज की ओर से बनाए जाने वाले दीपक विशेष रूप से दीपावली के पांच दिवसीय त्यौहार के मौके पर घरों व अपने व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर लगाए जाते है। इसलिए कुंभकार इसे श्राद्ध पक्ष में नहीं बनाकर दीपक बनाने का कार्य नवरात्रा से शुरू करते है। नवरात्र के दौरान स्थानीय कुम्हार परिवार दीपक बनाने के कार्य में जुट गए थे। ये दीपक कस्बे के अलावा जैसलमेर, बाड़मेर व जोधपुर जिले के फलोदी, बालेसर, शेरगढ़ आदि गांवों में भी बिकते है। जिससे उन परिवारों को दीपावली के मौके पर अच्छा रोजगार मिल जाता है। कस्बे के विभिन्न बाजारों व मुख्य सड़कों पर लोग हाथ ठेले पर तरह तरह के कलात्मक व छोटे बड़े दीपक व विभिन्न कलात्मक वस्तुएं मिट्टी के गुलक आदि विक्रय करते अभी से देखे जा सकते है। कस्बे के भवानीपोल क्षेत्र में निवास करने वाले करीब 100 कुम्हार परिवार दीपावली के दिनों में मिट्टी के दीपक बनाने का कार्य करते है। दीपक के विक्रय से एक परिवार को करीब 50 हजार रुपए की आय होती है। ऐसे में आगामी पांच दिनों में पोकरण के कुंभकार 50 लाख रुपए के मिट्टी के दीपक विक्रय करेंगे।
पोकरण की लाल मिट्टी से ही बनते है दीपक
यहां निवास कर रहे कुम्हार जाति के 85 परिवार दीपावली के दौरान लाल मिट्टी के दीपक बनाने का कार्य करते है। यह मिट्टी पोकरण कस्बे से पांच किमी दूर जोधपुर रोड स्थित रिण क्षेत्र में ही निकलती है। यहां निकलने वाली मिट्टी लाल व चिकनी होती है। जिससे दीपक आसानी से बन जाते है। उद्योग एवं खनन विभाग की ओर से स्थानीय कुंभकार समाज के लिए रिण क्षेत्र में कुछ खसरे आरक्षित कर इन्हें आवंटित किए गए है। यहां से खुदाई कर लाल मिट्टी लाने के बाद उसकी कुटाई कर उसका बुरादा किया जाता है तथा उसको बड़ी छलनी से छानकर व कई दिनों तक पानी में भिगोया जाता है। भिगोने से चिकनी होने के बाद उससे दीपक व अन्य मिट्टी के आईटम बनाए जाते है।
कोरोना के बाद होगा दो गुणा व्यवसाय
कोरोना संक्रमण की महामारी के कारण मार्च 2020 में लॉकडाउन हो गया था। ऐसे में मार्च माह से सितम्बर माह तक कुंभकार पूरी तरह से बेरोजगार रहे। इसके अलावा अन्य व्यापार भी बंद रहने के कारण कुंभकारोंं को अच्छी आय नहीं हो पाई तथा दीपावली पूरी तरह से फीकी रही। इस वर्ष प्रत्येक व्यापार में उछाल नजर आ रहा है। लोगों की आय में भी सुधार हुआ है। जिसके चलते इस वर्ष कुंभकारों को अच्छी आय की उम्मीद है।
फैक्ट फाइल:-
- 100 परिवार करते है मिट्टी के दीपक बनाने का कार्य
- 30 दिनों तक चलता है दीपक बनाने का कार्य
- 1000 से अधिक दीपक बनाता है एक परिवार प्रतिदिन
- 50000 रुपए होती है एक परिवार को आमदनी
अच्छी आय की है उम्मीद
कोरोना के बाद अब मार्केट व व्यापार में उछाल है। कुंभकारों की ओर से गत कुछ दिनों से मिट्टी के दीपक विक्रय करने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है तथा अच्छी बिक्री हो रही है। इस वर्ष अच्छी आय की उम्मीद है। यदि सरकार की ओर से भी अनुदान दिया जाता है, तो आमदनी बढ़ सकती है।
सत्यनारायण प्रजापत, जिला प्रभारी कुंभकार हस्तकला विकास समिति, पोकरण।
5 दिनों में 50 लाख का व्यापार करेंगे कुंभकार
5 दिनों में 50 लाख का व्यापार करेंगे कुंभकार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीरUP Election 2022: पूर्वांचल में कितना और क्या गुल खिलाएगा अखिलेश का ब्राह्मण कार्डकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.