scriptइस साल जैसलमेर में गूंजता रहेगा लाइट…कैमरा…एक्शन | Light ... camera ... action will continue to resonate in Jaisalmer thi | Patrika News

इस साल जैसलमेर में गूंजता रहेगा लाइट…कैमरा…एक्शन

locationजैसलमेरPublished: Mar 07, 2021 02:23:58 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– कई हिंदी फिल्मों के साथ अन्य प्रोजेक्ट्स की शूटिंग होगी सीमांत जिले में- हाॅलीवुड की बड़े बजट वाली फिल्म की भी होगी शूटिंग

इस साल जैसलमेर में गूंजता रहेगा लाइट...कैमरा...एक्शन

इस साल जैसलमेर में गूंजता रहेगा लाइट…कैमरा…एक्शन

जैसलमेर। देश-प्रदेश के अंतिम छोर पर आए जैसलमेर की मनभावन लोकेशंस फिल्मी दुनिया के सिर चढ़कर बोल रही है। हाल में अक्षय कुमार की फिल्म बच्चन पांडे का दो महीने लम्बा शेड्यूल जैसलमेर में पूरा हुआ है और इस समय रैपर बादशाह के म्यूजिक एलबम की शूटिंग की जा रही है। जिसमें बादशाह के साथ जैकलीन फर्नांडीज भी काम कर रही हैं। इसी तरह से एक वेब सीरीज की शूटिंग का लम्बा शेड्यूल भी यहां चल रहा है। इसके बाद आगामी अक्टूबर माह तक लगातार कई फिल्मों के दृश्य जैसलमेर शहर के साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में फिल्माए जाने हैं। इनकी तैयारियां की जा रही हैं। इनमें हिंदी के साथ दक्षिण भारतीय और हाॅलीवुड तक के प्रोजेक्ट शामिल हैं। फिल्मों की लगातार शूटिंग से एक पर्यटन स्थल के तौर पर जैसलमेर को देश-दुनिया में और शोहरत मिलनी तय है।
इन फिल्मों की होगी शूटिंग
जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में जैसलमेर में कंगना राणावत की चर्चित फिल्म तेजस के दृश्य फिल्माए जाएंगे। इस फिल्म में कंगना वायुसेना की फाइटर पायलट की भूमिका में हैं। उसके बाद टाइगर श्राफ अभिनीत हीरोपंती-2 के जैसलमेर में शूट किए जाने की भी खासी चर्चाएं हैं। इससे पहले टाइगर की फ्लाइंग जट फिल्म की शूटिंग सम क्षेत्र में हो चुकी है। बाद में दक्षिण भारतीय भाषा की फिल्म के साथ गर्मियों में हाॅलीवुड के बड़े प्रोजेक्ट की शूटिंग रेतीले धोरों व कलात्मक हवेलियों व दुर्ग के लिए प्रसिद्ध जैसलमेर में किए जाने की तैयारी चल रही है। गौरतलब है कि हाॅलीवुड स्टार जैकी चेन की वेनगार्ड फिल्म का बड़ा हिस्सा रोमांचक ढंग से जैसलमेर दुर्ग, गड़ीसर व यहां की एक होटल आदि लोकेशंस में फिल्माया जा चुका है। गत दिनों बच्चन पांडे का दो माह शूटिंग शेड्यूल जैसलमेर में हुआ। बताया जाता है कि इस फिल्म की आउटडोर शूटिंग का आधे से अधिक हिस्सा जैसलमेर में फिल्माया गया। यहां तक कि फिल्म में अक्षय कुमार का घर भी जैसलमेर स्थित नाचना हवेली को दर्शाया गया। जिस समय अक्षय की फिल्म की शूटिंग चल रही थी, उस दौरान सैफ अली खान और अर्जुन कपूर के अभिनय वाली हास्य-हाॅरर फिल्म भूत पुलिस के कई दृश्य भी जैसलमेर की विभिन्न जगहों पर फिल्माए गए।
दिखाने के लिए बहुत कुछ
जैसलमेर से फिल्म इंडस्ट्री का नाता बहुत पुराना है। 1970 के दशक से यहां शूटिंग का दौर शुरू हुआ और अब तक दर्जनों फिल्मों, एड, म्यूजिक एलबम्स आदि यहां फिल्माए जा चुके हैं। जैसलमेर शहर के कलात्मक दुर्ग, गड़ीसर सरोवर और हवेलियों के साथ सम, कुलधरा, बड़ाबाग, अमरसागर आदि प्रसिद्ध गांवों के साथ यहां के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में रेतीले भूभाग के साथ विशाल रण, पठारी लोकेशंस भी हैं। यही कारण है कि कई कलाकार व फिल्म निर्माता-निर्देशक यहां बार-बार आकर शूटिंग करते रहे हैं।
फैक्ट फाइल –
– 100 से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग अब तक जैसलमेर में
– 1970-71 में रेशमा और शेरा की शूटिंग से हुई शुरुआत
– 01 दर्जन से ज्यादा आउटडोर लोकेशंस जैसलमेर में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो