सीमा पार से टिड्डी दलों ने बोला धावा, पेड़ पौधों व वनस्पति को पहुंचाया नुकसान

पोकरण. सीमा पार से टिड्डी दलों की आवक लगातार जारी है। गुरुवार को सुबह 11 बजे बाद एक बड़ा टिड्डी दल पोकरण की तरफ आया। जैसलमेर रोड, रेलवे स्टेशन क्षेत्र, रामदेव कॉलोनी, मदरसा रोड के ऊपर करीब दो घंटे तक यह टिड्डी दल उड़ता रहा, जो स्थानीय लोगों के लिए कोतूहल का विषय बना रहा।

By: Deepak Vyas

Published: 26 Jun 2020, 12:04 PM IST

पोकरण. सीमा पार से टिड्डी दलों की आवक लगातार जारी है। गुरुवार को सुबह 11 बजे बाद एक बड़ा टिड्डी दल पोकरण की तरफ आया। जैसलमेर रोड, रेलवे स्टेशन क्षेत्र, रामदेव कॉलोनी, मदरसा रोड के ऊपर करीब दो घंटे तक यह टिड्डी दल उड़ता रहा, जो स्थानीय लोगों के लिए कोतूहल का विषय बना रहा। अपराह्न चार बजे यह टिड्डी दल पूर्व दिशा की तरफ उड़ गया। इस दौरान कस्बे में कई जगहों पर लगे पेड़ पौधों को नुकसान पहुंचाया।
पोकरण (आंचलिक). ग्रामीण क्षेत्रों में टिड्डी दलों की ओर से पेड़ पौधों व वनस्पति को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। बुधवार की रात्रि में मावा व सूजासर के पास ग्रामीणों की सूचना पर कृषि विभाग व टिड्डी नियंत्रण विभाग की ओर से टिड्डी दलों पर कीटनाशक का छिड़काव किया गया। सहायक निदेशक ओमप्रकाश गुर्जर के निर्देशन में तीन एलसीओ वाहन व तीन ट्रैक्टर चलित स्प्रे मशीनों से चार किमी क्षेत्र में पेड़ पौधों पर बैठे टिड्डी दलों पर कीटनाशक का छिड़काव किया। इस मौके पर पीपीओ डॉ.राजेश, सहायक कृषि अधिकारी हर्षवर्धन, सुरेश यादव व हल्का पटवारी उपस्थित थे। कृषि अधिकारी रविन्द्र चौधरी ने बताया कि किसानों के सहयोग के बिना टिड्डी दल पर नियंत्रण संभव नहीं है। उन्होंने क्षेत्र के ग्रामीणों व किसानों को टिड्डी दल आने की सूचना तत्काल पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, कृषि व टिड्डी नियंत्रण विभाग को देने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि किसानों की ओर से टिड्डी नियंत्रण के लिए अपने संयंत्र उपलब्ध करवाए जाते है, तो कृषि विभाग की ओर से 400 रुपए प्रतिघंटे या अधिकतम दो हजार रुपए का भुगतान किया जाता है। साथ ही विभाग की ओर से नि:शुल्क रसायन भी दिया जाता है। सहायक निदेशक गुर्जर ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से जिले में 10 ट्रैक्टर चलित स्प्रे मशीनें उपलब्ध करवाई गई है। जिन गांवों के किसानों के पास ट्रैक्टर चलित स्प्रे मशीनें नहीं है, उन गांवों में विभाग की ओर से ये मशीनें भिजवाई जाएगी।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned