scriptटिड्डी दलों ने किसानों की फिर नींद उड़ाई, कई खेतों को उजाड़ा | Locust parties plow back farmers, destroy many farms in jaisalmer | Patrika News

टिड्डी दलों ने किसानों की फिर नींद उड़ाई, कई खेतों को उजाड़ा

locationजैसलमेरPublished: Jan 29, 2020 11:15:25 am

Submitted by:

Deepak Vyas

-कुछ दिनों के अंतराल के बाद फिर जैसाण पहुंची आसमानी आफत

jsm

jsm

जैसलमेर. सीमावर्ती जैसलमेर जिले के किसानों के लिए आसमानी आफत के रूप में टिड्डी दलों का कुछ दिनों के अंतराल के बाद आगमन खड़ी फसलों पर खतरा बन गया है। गत मंगलवार सायंकाल में जैसलमेर शहर के आसमान पर नजर आया टिड्डी दलों का पड़ाव शहरी क्षेत्र व आसपास के इलाकों में हुआ। उससे पहले कई खेतों को टिड्डियों ने चौपट कर दिया। इस बीच जानकारी मिली है कि सडिय़ों की ढाणी, आकल, जैरात, सुखसिंह नगर, धनुआ आदि में खेतों में जीरा, इसबगोल, गेंहू, सरसों की फसलों को टिड्डी दलों ने व्यापक नुकसान पहुंचाया है। जिले के अलग-अलग हिस्सों के किसान आपस में दूरभाष पर बातचीत कर टिड्डी दलों के आगमन के बारे में जानकारी ले रहे हैं। उनकी चिंता यही है कि पिछले दिनों के हमले से जो बच गया है, वह कहीं बर्बाद न हो जाए।
अधिकारियों ने लिया जायजा
मंगलवार सुबह जैसलमेर की दीनदयाल कॉलोनी, शहर के आसपास के क्षेत्रों में टिड्डी नियंत्रण कार्य किया गया। जिला कलक्टर नमित मेहता, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई, उपखंड अधिकारी दिनेश विश्नोई, उपायुक्त उपनिवेशन देवाराम सुथार, तहसीलदार ताराचन्द वैंकट सहित टिड्डी नियंत्रण एवं कृषि विभागीय अधिकारियों आदि ने टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच कर नियंत्रण गतिविधियों का जायजा लिया और जरूरी दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कृषि, टिड्डी नियंत्रण तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को टिड्डी नियंत्रण के लिए सभी प्रयास करने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो