script

टिड्डियों ने किया जीरे की फसल में खराबा

locationजैसलमेरPublished: Dec 15, 2019 06:51:40 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

जिले में सीमा पार से आए टिड्डियों ने बसिया व सोढ़ान क्षेत्र के किसानों के उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। गत चार दिनों से झिनझिनयाली बईया, सिंहड़ार, लाखानियों की ढाणी, गजेसिंह का गांव, जोगीदास का गांव, तेजमालता, देवड़ा, मोडा, कुंडा, निम्बली सहित दर्जन भर गांवो में भारी संख्या में टिड्डियों का पड़ाव होने से बोई गई रबी में जीरे की फसल को नष्ट कर दिया गया है।

Locusts harmed cumin crop in jaisalmer

टिड्डियों ने किया जीरे की फसल में खराबा

जैसलमेर ग्रामीण. जिले में सीमा पार से आए टिड्डियों ने बसिया व सोढ़ान क्षेत्र के किसानों के उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। गत चार दिनों से झिनझिनयाली बईया, सिंहड़ार, लाखानियों की ढाणी, गजेसिंह का गांव, जोगीदास का गांव, तेजमालता, देवड़ा, मोडा, कुंडा, निम्बली सहित दर्जन भर गांवो में भारी संख्या में टिड्डियों का पड़ाव होने से बोई गई रबी में जीरे की फसल को नष्ट कर दिया गया है। सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा सभी लोकेस्ट टीमो को हटा दिया गया है, ऐेसे में किसानों को किसी भी प्रकार की मदद नही मिल पा रही है। सर्दी के मौसम में ठिठुरन बढऩे से लोग घरों में दुबके रहने वाले सभी बच्चे, बुड्ढ़े सहित स्वयं की रबी फसलों को बचाने की जुगत में लगे हुए है। क्षेत्र में किसान सूरज की पहली किरण के साथ अपने खेतों में बोई गई रबी फसलों को तरह-तरह के जतन जैसे कि थाली बजाना, ढोल, लोहे या अन्य बर्तन के साथ बजाकर तथा ट्रेक्टर, मोटर साइकिल से खेतों में टिड्डियों को उड़ाने में लगे हुए है। इस बीच बड़ी संख्या में टिड्डियों के हमले से कई किसानों की जीरे की फसलों को पूर्ण रूप से तरह नष्ट कर किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।
क्षेत्र के नरेंद्रसिंह, देरावरसिंह, खेतसिंह तेजमालता, मालमसिंह, जेतमालसिंह, शम्भूसिंह झिनझिनयाली, ईश्वरसिंह, शोभसिंह, मोहनसिंह बईया, दुर्गसिंह लाखानियो की ढाणी, दलपतसिंह, मनोहरसिंह, रायपालसिंह कुंडा ने बताया कि खेतों में जीरे की फसलों को टिड्डियों ने भारी नुकसान पहुंचाने से सारे अरमानो पर पानी फेर दिया है। सरकार व जिला कलेक्टर से मांग कि फसलों का सर्वे कर उचित मुवावजा दिया जाए।
लोकेस्ट टीमें हटवा दी गई
हम जैसलमेर स्थित कृषि विभाग तथा जिला प्रशासन से भी मिले उन्होंने बताया कि बजट के अभाव में सरकार ने सारी लोकेस्ट टीमें हटवा दी गई है।
-केशरसिंह एडवोकेट किसान मोर्चा
मेहनत पर फिरा पानी
मेरे खेत मे करीब दो सौ किलो जीरो बोया गया था। अच्छी खासी फसल लहलहाने लग गई थी, लेकिन शुक्रवार को आए टिड्डी दल ने सारी फसल नष्ट कर दी।
-देरावरसिंह, जोगीदास का गांव
फिर खुशियों पर पानी
मेरे कृषि नलकूप पर पहली बीजाई में १०० किलो जीरो तैयार कर उगाया गया। फसल को देखकर खुश था कि कर्ज से उबर जाऊंगा, लेकिन इन टिड्डियों ने सारी खुशी पर पानी फेर दिया।
-तारेंद्रसिंह झिनझिनयाली
सर्वे कर दिलाई राहत
सरकार व जिला प्रशासन से मांग है कि क्षेत्र के दर्जन भर गांवो में टिड्डियों के नुकसान का सर्वे करवाकर राहत प्रदान करे। किसान कर्ज से दबकर मायूस हो चुके हैं।
-फतेहसिंह, समाजसेवी

ट्रेंडिंग वीडियो