scriptपाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर में 120 घंटों में 4 करोड़ का नुकसान तो 7 लाख लोग प्रभावित | loss of 4 crores in 120 hours, 7 lakh people affected in Jaisalmer | Patrika News

पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर में 120 घंटों में 4 करोड़ का नुकसान तो 7 लाख लोग प्रभावित

locationजैसलमेरPublished: Jun 03, 2020 08:58:10 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-सरहदी जिले में ४6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही आंधी -पानी की आपूर्ति को बिजली का झटका तो व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में आ रहा पसीना

पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर में 120 घंटों में 4 करोड़ का नुकसान तो 7 लाख लोग प्रभावित

पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर में 120 घंटों में 4 करोड़ का नुकसान तो 7 लाख लोग प्रभावित

जैसलमेर. पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले में 46 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही आंधियां सरकारी तंत्र के लिए मुसीबत, तो स्थानीय बाशिंदों को आफत बनकर आहत कर रही है। इससे गर्मी से निजात तो मिली, लेकिन काफी नुकसान भी जिले को हुआ है। गत छह दिन में तेज आंधी के कारण करीब 4 करोड़ का नुकसान होने की बात सामने आई है, जिसमें 16 लाख से अधिक का नुकसान केवल डिस्कॉम तंत्र को ही हुआ है। सौर ऊर्जा प्लांट्स को भी काफी नुकसान पहुंचा है। आंधियों का असर सरहदी जिले की बिजली व पानी की आपूर्ति पर भी प्रतिकूल असर पड़ा है। विद्युत पोल टूटने, तारों को नुकसान पहुंचने के कारण दूरस्थ क्षेत्रों के गांवों में बिजली की आपूर्ति भी प्रभावित हुई। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों के रेत से पट जाने की वजह से यहां वाहनों का आवागमन भी अब आसान नहीं है। करीब १20 घंटे से चल रही आंधियों के कारण जिले के करीब ७ लाख लोग प्रभावित हुए। अंधड़ के कारण जिले के सैकड़ों गांव-ढाणियों तक पहुंच मुश्किल हो गई है। ग्रामीण इलाकों की सड़कों पर कई जगहों पर इतनी अधिक रेत जमा हो गई है कि वहां वाहनों का पहुंचना मुमकिन नहीं रह गया। जिले में आए तेज अंधड़ के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में डिस्कॉम के विद्युत तंत्र को तगड़ा झटका लगा है। तेज गति से आए अंधड़ के कारण जिले भर में अलग-अलग क्षमता वाले पोल उखड़ गए और विद्युत लाइनें टूट कर जमीन पर गिर गई।
विद्युत तंत्र को झटका
-डिस्कॉम की ओर से लगाए गए 33 केवी लाइन के 15 पोल, 11 केवी लाइन के 126 पोल, 40 केवीए के 11-12 ट्रांसफार्मर, 15 एलटी लाइन पोल्स जमींदोज।
-मुख्य रूप से झिनझिनियाली, लखा, आकल, रामगढ़, भणियाणा-राजमथाई, नाचना, सम, दबड़ी, सिया बर, 193 आरडी व उनसे लगते ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित।
-सिटी फीडर के 11 केवी की तार टूट जाने से विद्युत व्यवधान से परेशानी

दो वर्ष पहले भी चला था ऐसा दौर
जिले मे करीब ढाई दशक बाद जून 2018 में अंधड़ का लम्बा दौर चला था। उस दौरान चार-पांच दिनों तक अधिकतम 52 किलोमीटर की गति वाली हवाओं के साथ उडऩे वाली मिट्टी ने सैकड़ों विद्युत पोल गिरा दिए थे।
नुकसान यहां भी
पोकरण कस्बे सहित आसपास क्षेत्र में आंधियों ने क्षेत्र में काफी नुकसान किया हैै। विशेष रूप से सौर ऊर्जा क्षेत्र में प्लेटों को हुए नुकसान से बिजली उत्पादन प्रभावित हुआ है। आंधी के कारण दुकानें लगाकर बैठे लोगों के टिन व छप्पर उड़ जाने से करीब 5 लाख और ग्रामीण क्षेत्र में आंधी व बारिश से घरों की दीवारें गिर जाने, झोंपे उड़ जाने से करीब 4 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। जिले के नोख क्षेत्र में अंधड़ ने डिस्कॉम को करीब डेढ़ लाख रुपए का नुकसान पहुंचाया है । इस अंधड़ से 33 केवी के चार पोल टूट गए तो कई 11 केवी के भी पोल उखड़ गए । इससे नोख जीएसएस से जुड़े आधा दर्जन गांवों व ढाणियों की विद्युतापूर्ति ठप हुई। यहां इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल व आटा चक्की के व्यवसाय को भी करीब एक लाख रुपए का नुकसान हुआ। इस दौरान कई जगहों पर छप्पर व पेड़ भी उखड़ गए। उधर, लाठी क्षेत्र में गत तीन दिनों से तेज आंधी के साथ बारिश के चलते ग्रामीणों तथा डिस्कॉम को नुकसान हुआ है। तेज आंधी के साथ बरसात के चलते नलकूप पर लगाई गई सौर ऊर्जा की प्लेट उड़कर बिखर गई। यहां विद्युत लाइन, इंसुलेटर भी टूट गए।
आंधियों को रास आ रहा जैसाण
मौसम विशेषज्ञों की मानें तो सरहदी जैसलमेर जिला भौगोलिक रूप से काफी विस्तृत है। यहां अमूमन मई-जून महीने में तापमान काफी बढ़ जाता है। ऐसे में हवा का दबाव भी कम हो जाता है। वायुदाब की संतुलित करने के लिए ठंडे क्षेत्र से हवा तेज गति से गर्म क्षेत्रों की ओर बढ़ती है। यह स्थिति आंधी, अंधड़ या तेज तूफान के तौर पर सामने आती है।
कर रहे प्रयास
सरहदी जिले में तेज आंधी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगह विद्युत पोल गिरे हैं तो कई जगह विद्युत लाइन को भी नुकसान पहुंचा है। विभागीय अधिकारी व कार्मिक प्रतिकूल मौसम में बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रयास कर रहे हैं।
– एनके जोशी, अधीक्षण अभियंता, डिस्कॉम, जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो