scriptजैसलमेर जिले में 6 प्रवासी कोरोना से संक्रमित, आंकड़ा 47 हुआ | Lunakallan reached Corona, two real brothers found infected | Patrika News

जैसलमेर जिले में 6 प्रवासी कोरोना से संक्रमित, आंकड़ा 47 हुआ

locationजैसलमेरPublished: May 15, 2020 07:59:47 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– गांवों में फैल रहा रोग, प्रशासन की परेशानी
-बोरीवली से आए थे गांव, भादासर में मिले संक्रमितों के थे संपर्क में-चिकित्सा विभाग की टीम ने किया सर्वे

कोरोना पहुंचा लूणाकल्लां, दो सगे भाई मिले संक्रमित

कोरोना पहुंचा लूणाकल्लां, दो सगे भाई मिले संक्रमित

जैसलमेर/पोकरण. कोरोना वायरस संक्रमण भारत-पाक सीमा के सरहदी जैसलमेर जिले के विविध ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच बना रहा है। शुक्रवार को जिले के अलग-अलग चार गांवों में कुल छह जने कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें पोकरण उपखंड क्षेत्र के लूणाकल्लां और जैसलमेर उपखंड के सिपला में दो-दो, कनोई व मावा गांवों में एक-एक जना संक्रमित पाया गया है। ये सभी प्रवासी हैं। जानकारी के अनुसार मावा में पाए गए संक्रमित को छोड़कर शुक्रवार को मिले कोरोना पॉजिटिव तथा पूर्व में भादासर के संक्रमित और लूणाकल्लां, सिपला, कनोई के संक्रमित सम्पर्क वाले हैं। दूसरी तरफ जैसलमेर शहर के लिए अभी तक राहत की बात है कि जो दो पॉजिटिव पिछले दिन पाए गए थे, उनके संपर्कितों के सेम्पल लगभग नेगेटिव ही आए हैं। वहीं अप्रेल माह में पोकरण में कोरोना वायरस संक्रमण मके 35 पॉजिटिव मिले थे। जिसके बाद यहां अभी तक कफ्र्यू जारी है। गत दिनों एक एएनएम व उसका रिश्तेदार फलसूण्ड में पॉजिटिव पाया गया। जिसके बाद चिकित्सा विभाग की ओर से बाहरी जिलोंं व राज्यों से आए लोगों के नमूने लिए गए। इन नमूनों में शामिल लूणाकल्लां के दो सगे भाइयों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे कोरोना वायरस के कारण प्रशासन, पुलिस व चिकित्सा विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है और सर्वे, स्क्रीनिंग व जांच का कार्य तेज कर दिया गया है। एम्बुलेंस 108 एम्बुलेंस के दीपक शर्मा व सवाईसिंह उज्ज्वल की ओर से शुक्रवार को ही जोधपुर के एमडीएम अस्पाल में ले जाकर भर्ती करवाया गया। जैसलमेर जिले से बुधवार को कोरोना जांच के लिए भिजवाए गए सेंपल्स में कुल 223 की रिपोर्ट शुक्रवार को प्राप्त हो गई है। उधर, शुक्रवार को 223 जांच रिपोर्ट के अनुसार कुल 206 जनों की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके बारूपाल ने बताया कि दो दिन पहले जैसलमेर के 126 सेंपल्स की रिपोर्ट आ चुकी है। इनमें 116 की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। इनमें वे लोग भी शामिल हैं जो कि जैसलमेर शहर, भादासर एवं खींया में पाए गए कोरोना संक्रमित पॉजिटिव व्यक्तियों के रिश्तेदार हैं। ग्रामीणों के अनुसार गत दिनों सरकार की ओर से प्रवासियों को अपने घरों तक लाने के लिए नियमों में सरलीकरण किया गया। जिसके बाद बोरीवली मुंबई में मजदूरी करने गए जैैसलमेर जिले के कई लोग पुन: अपने घर लौटे है। गत दिनों भादासर गांव में आए युवक कोरोना संक्रमित पाए गए। इन्हीं के साथ मजदूरी कर लौटे लूणाकल्लां के दो सगे भाई भी अपने घर आए। यहां आने के बाद उन्हें कोरोना संक्रमण की आशंका होने पर घर में प्रवेश नहीं किया। उन्होंने घर के पास स्थित झोंपे में ही रहना शुरू किया। प्रशासन को समय पर सूचना दी गई तथा चिकित्सा विभाग की ओर से उनके नमूने भी लिए गए। शुक्रवार को जांच रिपोर्ट आने तक उन्होंने ग्रामीणों व परिवारजनों से संपर्क भी नहीं किया। ऐसे में उनकी कॉन्टेक्ट हिस्ट्री गांव में नहीं मिल रही है। पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद पोकरण से चिकित्सा विभाग की टीम लूणाकल्लां गांव पहुंची। यहां उन्होंने घर-घर जाकर सर्वे व स्क्रीनिंग की। इस दौरान संदिग्ध लगने पर उनके नमूने भी लिए गए। इसके अलावा बाहरी राज्योंं व जिलों से आए लोगों के स्वास्थ्य की भी जांच की गई।
जैसलमेर पोकरण में कफ्र्यू जारी
जैसलमरे व पोकरण क्षेत्रों में कफ्र्यू लगातार जारी है। प्रशासन की ओर से आवश्यक सामान की दुकानों को पास जारी किए गए है, लेकिन सभी दुकानों को पूरे दिन खोलने की इजाजत नहीं दी गई है। पोकरण में राउण्डवार दुकानदारों को नियत समय के लिए खोलने की अनुमति दी गई है। ये दुकानदार भी दुकानों पर सामान की नहीं बेच पाएंगे। उन्हें घरों तक जाकर होम डिलीवरी करनी होगी। जिससे स्थानीय लोगों को भी राहत मिल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो