महारुद्राभिषेक व पांचवां महासुंदरकांड कल, अखण्ड रामायण पाठ शुरू

महारुद्राभिषेक व पांचवां महासुंदरकांड कल, अखण्ड रामायण पाठ  शुरू

Deepak Vyas | Publish: Sep, 16 2018 11:48:13 AM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

क्षेत्र के जैसलमेर रोड पर सेलवी के पास स्थित कदली वन धाम श्रीसिद्ध पीठ हनुमान मंदिर में सुदी अष्टमी को राधाष्टमी के अवसर पर 17 सितम्बर सोमवार को महारुद्राभिषेक व पांचवां महासुंदरकांड के पाठ सहित विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

पोकरण. क्षेत्र के जैसलमेर रोड पर सेलवी के पास स्थित कदली वन धाम श्रीसिद्ध पीठ हनुमान मंदिर में सुदी अष्टमी को राधाष्टमी के अवसर पर 17 सितम्बर सोमवार को महारुद्राभिषेक व पांचवां महासुंदरकांड के पाठ सहित विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। महारथी मारुति सेवा सदन आश्रम के संत ओम महाराज ने बताया कि सेलवी स्थित कदलीवन हनुमान मंदिर में लगातार पांचवीं बार महासुंदरकांड का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष कार्यक्रम को वृहद स्तर पर आयोजित होने वाले इस महासुंदरकांड में पहली बार 11008 श्रद्धालुओं की ओर से सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। जिसको लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम रविवार को शुरू होगा। रविवार को सुबह नौ बजे अखण्ड रामायण पाठ शुरू होगा, जो सोमवार को सुबह नौ बजे संपन्न होगा। सोमवार को सुबह नित्य पूजन, अर्चना, आरती के बाद भगवान हनुमानजी का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ महारुद्राभिषेक किया जाएगा। जिसमें 151 वेदपाठियों की ओर से यजुर्वेद मंत्रोच्चार के साथ रुद्रीपाठ किया जाएगा। दोपहर 12 बजे छप्पन भोग की झांकी सजाई जाएगी। शाम पांच बजे स्थानीय पाठियों व श्रद्धालुओं के अलावा जैसलमेर, फलोदी, जोधपुर सहित आसपास क्षेत्र से आए 11008 श्रद्धालुओं की ओर से सुंदरकाण्ड का पाठ किया जाएगा। सुंदरकांड के बाद हनुमान चालिसा व आरती कर प्रसादी का वितरण किया जाएगा। आयोजन समिति के कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र के गांवों में जनसंपर्क कर धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेने का न्यौता दिया। जेठूसिंह सोढा, तुलसीदास पालीवाल, जितेन्द्र विश्रोई, तरुण माली, मांगूसिंह, खंगारसिंह झलोड़ा, देवीलाल केला ने लोहारकी, छायण, नाचना, अजासर आदि गांवों में जनसंपर्क किया। उन्होंने पीले चावल बांटकर धार्मिक अनुष्ठान में भाग लेने व पुण्यलाभ अर्जित करने का आग्रह किया।

धरना प्रदर्शन व महापड़ाव 25 को
चांधन(जैसलमेर). चांधन क्षेत्र के किसानों की ओर से विभिन्न मांगों को लेकर आगामी 25 सितम्बर को किसान संघर्ष समिति के बैनर तले जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के सहायक अभियंता कार्यालय चांधन के आगे धरना प्रदर्शन एवं महापड़ाव किया जाएगा। किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष सगतसिंह ने बताया कि विद्युत निगम की ओर से सामान्य एवं विशेष श्रेणी के कृषि कनेक्शनों की मांग पत्र राशि जमा किए हुए 7 महीने से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन विभाग की ओर से उन्हें न तो लाइन का सामान दिया गया है न ही ट्रांसफार्मर दिया गया है। आरोप है कि ठेकेदारों की ओर से विद्युत पोल व लाइनें भी नहीं लगार्ई गई है। किसान संघर्ष समिति के सचिव जेतमाल सिंह भैरवा ने बताया कि विभिन्न मांगों को लेकर किसान संघर्ष समिति के बैनर तले धरना प्रदर्शन व महापड़ाव किया जाएगा। इसको लेकर किसान संघर्ष समिति की बैठक आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र के किसान पदमसिंह, लखसिंह, हरीसिंह, जानमोहम्मद, बुलसिंह, मेघसिंह, रामुजी पंवार, झबरसिंह, ऊगमसिंह, पूर्व सरपंच माधोसिंह, तामलराम, धायसर सरपंच मगनखान, चांधन सरपंच भैरुसिंह, रघुवीर सिंह आदि उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned