script9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों को लगाए टीके | Measles Rubella Vaccination Campaign opening in jaisalmer | Patrika News

9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों को लगाए टीके

locationजैसलमेरPublished: Jul 22, 2019 08:32:56 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान का जिला स्तर पर आगाज जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुआ। कार्यक्रम जिला प्रमुख अंजना मेघवाल के मुख्य आतिथ्य, सभापति नगरपरिषद कविता खत्री व रोटरी क्लब स्वर्णनगरी के अध्यक्ष विक्रमसिंह नाचना के विशिष्ट आतिथ्य एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद ओमप्रकाश की अध्यक्षता में आयोजित किया गया ।

jaisalmer news

9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों को लगाए टीके

जैसलमेर. मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान का जिला स्तर पर आगाज जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुआ। कार्यक्रम जिला प्रमुख अंजना मेघवाल के मुख्य आतिथ्य, सभापति नगरपरिषद कविता खत्री व रोटरी क्लब स्वर्णनगरी के अध्यक्ष विक्रमसिंह नाचना के विशिष्ट आतिथ्य एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद ओमप्रकाश की अध्यक्षता में आयोजित किया गया । विद्यालय में अध्ययनरत छात्र द्वारकाराम पु़त्र नासिर राम निवासी भील कच्ची बस्ती को सर्वप्रथम मीजल्स रुबैला का टीका लगाकर अभियान का विधिवत शुभारम्भ किया गया। अतिथियों ने बच्चे को टीकाकरण कार्ड प्रदान किया गया। विद्यालय में उपस्थित सभी बच्चों को मीजल्स रूबैला का टीका लगाया गया। जिला प्रमुख अंजना ने आमजन को जागरुक होकर तथा समुदाय स्तर पर सहभागिता निभाते हुए बच्चों को मीजल्स रुबैला का टीका लगवाने की बात कही। नगरपरिषद सभापति कविता ने कहा कि आने वाली पीढी स्वस्थ हो इसके लिए बच्चों का टीकाकरण बहुत जरूरी है मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने षिक्षा एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को समन्वय स्थापित करने की आवश्यकता जताई। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीके बारुपाल, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमडी सोनी, सीडीइओ सत्येन्द्र व्यास, एडीइओ कमल किशोर व्यास, अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य घनश्याम गोस्वामी, रोटरी क्लब स्वर्णनगरी के पदाधिकारी पंकज खत्री, बीएम छंगाणी, हिम्मताराम चौधरी, राजेश भाटिया, अंजू गर्ग उपस्थित थे।
फतेहगढ़. उपखंड क्षेत्र में खसरा ओर रुबैला टीकाकरण अभियान का आगाज फतेहगढ़ एसङीएम विकास राजपुरोहित ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में किया। एसङीएम राजपुरोहित ने कहा कि खसरा ओर रुबैला बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए घातक बीमारी है। पीएचसी प्रभारी ङा संतोष माहेश्वरी व राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य उम्मेदसिंह ने भी सम्बोधित किया। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ आरपी गर्ग, बीपीएम डॉ. सुरेंद्र चौधरी ने निरीक्षण किया। फतेहगढ़ पीएचसी ने 7 टीमों का गठन किया।
पोकरण. क्षेत्र में मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान का सोमवार को आगाज किया गया। उपखण्ड स्तर पर स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नगरपालिका अध्यक्ष आनंदीलाल गुचिया, उपखण्ड अधिकारी अनिलकुमार जैन, प्रधानाचार्य राजकुमार विश्रोई, खण्ड मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.प्रकाश चौधरी के आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में चिकित्साधिकारी डॉ.तुलछाराम मेघवाल ने मीजल्स व रूबेला टीकों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने इस टीकाकरण से बीमारियों से बचाव के बारे में बताया। इस मौके पर चिकित्साकर्मियों की ओर से विद्यालय में अध्ययनरत नौ माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों के टीके लगाए गए। खण्ड मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.चौधरी ने बताया कि यह अभियान करीब डेढ़ माह तक जारी रहेगा। इस दौरान क्षेत्र में शत प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण किया जाएगा।
रामदेवरा. क्षेत्र में मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान सोमवार को शुरू किया गया। स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय व क्षेत्र के विद्यालयों में चिकित्सा टीमों की ओर से टीकाकरण किया गया। इसी प्रकार क्षेत्र के अमुखां की ढाणी में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापिका प्रियंका व नेहा पठान की देखरेख में एएनएम परमेश्वरी विश्रोई की ओर से छात्र छात्राओं के टीकाकरण किया गया। पठान ने मीजल्स व रूबेला टीकों के बारे में जानकारी दी और अभिभावकों को अपने नौ माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को टीकेे लगाने का आह्वान किया।
लाठी. गांव में सोमवार को मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई। गांव के सरस्वती बाल निकेतन प्राथमिक विद्यालय में अभियान का शुभारंभ किया गया। एएनएम सुमन व आशा सहयोगिनी सुमन ढाका व मंजू पंवार ने विद्यालय के 148 बच्चों को टीके लगाए। इस मौके पर प्रधानाध्यापक नरपतसिंह, भंवरसिंह, कालूसिंह सहित अभिभावक उपस्थित थे।
फलसूण्ड. गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान का सोमवार को शुभारंभ किया गया। पंचायत समिति सांकड़ा के उपप्रधान इन्द्रसिंह जोधा के मुख्य आतिथ्य व सरपंच पुष्पाकंवर की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में मेलनर्स अशोक शर्मा ने बच्चों के टीके लगाए। मेलनर्स शर्मा ने बताया कि एएनएम के नेतृत्व में चिकित्सा टीमों का गठन कर क्षेत्र के विद्यालयों, मदरसोंं में अध्ययनरत नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों के टीके लगाए जा रहे है।
नाचना. मीजल्स रूबेला अभियान का सोमवार को शुभारंभ किया गया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय व चिल्ड्रन एकेडमी विद्यालय में चिकित्साधिकारी डॉ.राजेन्द्र गोयदानी ने टीकाकरण कार्य की शुरुआत की। पूर्व उपसरपंच जलालखां व गोपालसिंह सहित लोग उपस्थित थे। सोमवार को दो विद्यालयों के 237 विद्यार्थियों का टीकाकरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो