जैसलमेर सीमा में पहुंचने वाले हर व्यक्ति की हो मेडिकल स्क्रीनिंग, रखा जाए होम क्वारेंटाइन

कोरोना महामारी से बचाव के लिए सभी उपायों को अपनाने पर दिया जोर

By: Deepak Vyas

Published: 05 May 2020, 09:45 PM IST

जैसलमेर. कोरोना महामारी से बचाव एवं रोकथाम तथा लॉक डाउन एवं अन्य सम सामयिक स्थितियों की समीक्षा के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता ने जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में मंगलवार को रिव्यू मीटिंग ली और जिले के मौजूदा हालातों की क्षेत्रवार समीक्षा की। बैठक में कोविड.19 के जिला नोडल अधिकारी एवं उप निवेशन विभागीय अतिरिक्त आयुक्त दुर्गेश बिस्सा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, सहायक निदेशक लोक सेवाएं, भारत भूषण गोयल, उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, जिला रसद अधिकारी भागूराम महला, उप निदेशक, कृषि राधेश्याम नारवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर, औषधि निरीक्षक राजेश, जिला शिक्षा अधिकारी नवलकिशोर गोयल, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के अधिकारी मनोज विश्नोई आदि अधिकारी उपस्थित थे।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने अधिकारियों से लॉक डाउन .3 की सभी क्षेत्रों में सख्ती से पालना कराने के निर्देश दिए और कहा कि इसके लिए अधिकारी अधिक से अधिक क्षेत्रीय भ्रमणों पर ध्यान दें और स्थिति पर पैनी नजऱ रखें। जहां आवश्यक हो, अपनी शक्तियों का उपयोग करें तथा लॉक डाउन की कठोरता से पालना सुनिश्चित कराएं।
हरेक की हो मेडिकल स्क्रीनिंग, होम क्वारेंटाइन पर रखें निगाह
उन्होंने बाहर के क्षेत्रों से जैसलमेर आ रहे यहां के मूल निवासियों के प्रवेश पर मेडिकल स्क्रीनिंग के साथ ही सभी प्रकार की औपचारिकताएं पूर्ण कर सुस्पष्ट दस्तावेजीकरण करने तथा यहाँ उन्हें निर्धारित अवधि तक होम क्वारेंटाइन में रहने के लिए पाबंद करने के निर्देश दिए और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय अधिकारियों से कहा कि टीमों को लगाकर इनके बारे में नियमित पर्यवेक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके लिए फोलोअप टीमें बनाकर घर.घर पहुंचकर जानकारी करने पर जोर दिया गया। खासकर शहर के विभिन्न वार्डों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए रेण्डम सेंपल लेने के लिए भी कहा गया। यह भी निर्देश दिए गए कि बाहर से आने वाले प्रवासियों को देखते हुए संख्यात्मक रूप से भी सेंपल की गति में अभिवृद्धि करें। कोविड केयर सेंटर स्थापित होंगे। जिला कलक्टर ने सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुरूप आगामी दिनों के लिए एहतियात के तौर पर पोकरण एवं जैसलमेर शहर में कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के निर्देश दिए और कहा कि इसके लिए होटलए धर्मशालाओं आदि को चिह्नित किया जा सकता है।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned