scriptलाखों गैलन दुर्गन्धयुक्त पानी बहाया,सड़कों पर जमा होने से आमजन बेहाल | Millions of gallons deodorant water shedding waste in pokhran | Patrika News

लाखों गैलन दुर्गन्धयुक्त पानी बहाया,सड़कों पर जमा होने से आमजन बेहाल

locationजैसलमेरPublished: Jul 14, 2019 06:00:04 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

पोकरण. कस्बे में पांच दिन तक जलापूर्ति बंद होने के बाद दुर्गंधयुक्त पानी की आवक ने एक बारगी जलदाय विभाग के हाथ-पांव फूला दिए। नहर से पानी की आवक रुकवाने के बाद सुबह वॉश आउट का कार्य शुरू किया गया। बीलिया हेडवक्र्स पर लाखों गैलन पानी से लबालब भरे क्लेरीफेक्युलेटर सुबह 10 बजे बाद खाली करने के निर्णय के बाद पानी बहाया जाना लगा। करीब पांच घंटे तक क्लेरीफेक्युलेटर में भरे पानी को व्यर्थ बहाकर खाली किया गया।

jaisalmer news

लाखों गैलन दुर्गन्धयुक्त पानी बहाया,सड़कों पर जमा होने से आमजन बेहाल

जैसलमेर/पोकरण. कस्बे में पांच दिन तक जलापूर्ति बंद होने के बाद दुर्गंधयुक्त पानी की आवक ने एक बारगी जलदाय विभाग के हाथ-पांव फूला दिए। नहर से पानी की आवक रुकवाने के बाद सुबह वॉश आउट का कार्य शुरू किया गया। बीलिया हेडवक्र्स पर लाखों गैलन पानी से लबालब भरे क्लेरीफेक्युलेटर सुबह 10 बजे बाद खाली करने के निर्णय के बाद पानी बहाया जाना लगा। करीब पांच घंटे तक क्लेरीफेक्युलेटर में भरे पानी को व्यर्थ बहाकर खाली किया गया। गौरतलब है कि पोकरण-फलसूण्ड पेयजल लिफ्ट परियोजना के तहत नहर से पोकरण के बीलिया हेडवक्र्स तक लगाई गई पाइपलाइन गत चार दिन पूर्व अजासर गांव के पास लीकेेज हो गई थी, जिसे दो दिन की मशक्कत कर ठीक किया गया। इसके बाद शुक्रवार को पानी की आपूर्ति शुरू की गई। शुक्रवार रात आपूर्ति हुए पानी में दुर्गंध आने लगी, जिस पर पोकरण शहर में पानी की सप्लाई रोक दी गई।
बही सूखी नदियां
जुलाई माह की शुरुआत से ही आमजन बारिश का इंतजार कर रहा है। गत वर्ष बारिश के अभाव में कस्बे की मुख्य नदियां सूखी हालत है। शनिवार को बीलिया हेडवक्र्स से बहाए गए पानी से एक वर्ष से सूखी पड़ी बीलिया नदी लबालब भर गई और तेज बहाव के साथ पानी बहने लगा। लाखों गैलन शुद्ध पानी बीलिया नदी में भर गया। कस्बे के फलसूण्ड रोड से खींवज होते हुए आशापुरा जाने वाले मार्ग पर स्थित बीलिया नदी में पानी सडक़ के ऊपर से होकर बहा। इसी प्रकार आशापुरा मंदिर से बीलिया हेडवक्र्स तक जाने वाले मार्ग के बीच पानी जमा हो जाने से राहगीरों व वाहन चालकों को आवागमन में परेशानी हुई। कई दुपहिया वाहन चालक तो इस पानी के बीच फंस गए, जो खासी मशक्कत के बाद बाहर निकलते नजर आए।
अब शुद्ध पानी की आवक शुरू
नहर से बीलिया तक लगाई गई पाइपलाइन में कचरा होने के कारण शुक्रवार रात बदबूदार पानी की आपूर्ति हुई। अब पाइपलाइन को वॉश आउट कर दिया गया है। शनिवार शाम शुद्ध पानी की आपूर्ति शुरू हो गई है। अब कोई समस्या नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो