अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने नहरी क्षेत्र में किसानों से की मुलाकात

सुनी समस्याएं, दिलाया समाधान का भरोसा

By: Deepak Vyas

Published: 05 Sep 2020, 12:20 PM IST

जैसलमेर. अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि प्रदेश सरकार खेती-बाड़ी तथा इससे जुड़ी गतिविधियों के विकास और किसानों के उत्थान के लिए कृत संकल्पित है और इस दिशा में विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों तथा नवाचारों के माध्यम से जुटी हुई है। मोहम्मद ने मोहनगढ़ क्षेत्र में शुक्रवार को 10 जेजेडब्ल्यू क्षेत्र में किसानों से संवाद किया। किसानों से फसलों और खेती-बाड़ी के बारे में चर्चा की। किसानों ने नहरी क्षेत्र में कृषि और सिंचाई से संबंधित समस्याओं की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को भी सुना।
मंत्री को किसानों ने क्षेत्रीय समस्याओं के बारे में विस्तार से अवगत कराया। किसानों ने नहरी पानी की प्राथमिकता में अनियमितता को दूर कर नहरी जल प्रबन्धन तंत्र को व्यवस्थित व नियमित किए जाने, फसलों के मद्देनजर नहरों की समय पर साफ-सफाई कराने, सौर ऊर्जा से संबंधित कार्यों को बेहतर स्वरूप देने आदि की मांग की। पानी के बकाया को लेकर किसानों को नाटिस जारी हुए हैं। इस समय किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इसे देखते हुए बकाया राशि जमा कराने की अंतिम तिथि बढ़ाने व ब्याज शास्ति में छूट की मांग की गई। मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की हर समस्या के समाधान के प्रति गंभीर है। इस दिशा में स्थानीय स्तर से लेकर राज्य सरकार के स्तर पर जो भी कुछ संभव होगा, पक्के प्रयास किए जाएंगे।
ग्राम्य विकास कार्यों का जायजा लिया
मंत्री शाले मोहम्मद ने शुक्रवार को जिले के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया तथा जन सुनवाई करते हुए ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। उन्होंने सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम (बी.ए.डी.पी.) के कार्यों का निरीक्षण किया तथा आंचलिक विकास से संबंधित गतिविधियों, समसामयिक हालात आदि की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
पोकरण. केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने शुक्रवार को दौरे के दौरान नाचना के उपनिवेशन विभागीय कार्यालय में जनसुनवाई की। मंत्री शाले मोहम्मद ने इस दौरान सड़क, परिवहन, चिकित्सा, शिक्षा, पानी-बिजली, खेती-बाड़ी आदि के बारे में विभिन्न समस्याएं सामने आने पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान कर जनता को राहत दी जाए। मंत्री ने नाचना में आयोजित जनसुनवाई के दौरान उपनिवेशन विभाग की गतिविधियों की समीक्षा की एवं लोगों के प्रार्थना पत्रों के सम्बन्ध में शीघ्र कार्यवाही कर उन्हें राहत प्रदान करने के लिए उपायुक्त देवाराम सुथार को निर्देश दिए। उन्होंने तबादल प्रकरणों के मामले में भी शीघ्र कार्यवाही कर आवंटियों को भूमि आवंटन करवाने, अस्थाई पट्टाधारकों को शीघ्र पुख्ता आवंटन कराने के निर्देश दिए।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned