script… यहां मनरेगा श्रमिकों को नहीं हो रहा मजदूरी का भुगतान | MNREGA workers are not getting paid wages here | Patrika News

… यहां मनरेगा श्रमिकों को नहीं हो रहा मजदूरी का भुगतान

locationजैसलमेरPublished: Mar 30, 2020 07:57:47 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

भीखोड़ाई. ग्राम पंचायत भीखोडाई में महात्मा गांधी नरेगा योजना के श्रमिकों की मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ है। उधर, कोरोना वारयस के चलते हुए लॉक डाउन में मनरेगा श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान नहीं होने से वे तंगी के दौर से गुजर रहे हैं। ग्राम पंचायत के खेजडली तालाब, चांदोलाई नाडी, करमूरो नाडी के दर्जनों श्रमिकों और मेटों को मजदूरी के रूपयों का इंतजार है।

... यहां मनरेगा श्रमिकों को नहीं हो रहा मजदूरी का भुगतान

… यहां मनरेगा श्रमिकों को नहीं हो रहा मजदूरी का भुगतान

भीखोड़ाई. ग्राम पंचायत भीखोडाई में महात्मा गांधी नरेगा योजना के श्रमिकों की मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ है। उधर, कोरोना वारयस के चलते हुए लॉक डाउन में मनरेगा श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान नहीं होने से वे तंगी के दौर से गुजर रहे हैं। ग्राम पंचायत के खेजडली तालाब, चांदोलाई नाडी, करमूरो नाडी के दर्जनों श्रमिकों और मेटों को मजदूरी के रूपयों का इंतजार है। ऐसे में वे बैंक पंचायत के चक्कर लगा रहे हैं। लॉक डाउन के दौरान श्रमिकों के परिवारजन दूसरी जगह मजदूरी पर भी नहीं जा रहे हैं। श्रमिक परिवारों के जो सदस्य बाहर रहते थे, वे भी लौट आ रहे हैं। ऐसे में श्रमिकों के समक्ष भरण-पोषण की भी परेशानी हो रही है।
गांवों में बढ़ेगी मनरेगा की मांग
जानकारों का मानना है कि कोरोना के चलते शहरों में काम कर रहे श्रमिक एवं युवा गांव लौट रहे हैं, जिसके चलते गांवों में श्रमिक वापस लौटने से अब मनरेगा में काम की मांग बढ़ सकेगी। मौजूदा हालात में गांवों से शहर की ओर पलायन रोकने का मनरेगा सशक्त माध्यम भी बन सकता है। इस संबंध में मेट लाधुदान का कहना है कि लॉक डाउन चल रहा है। श्रमिकों व मेटों के खातों में मजदूरी के रुपए जमा नहीं हुए। ऐसे में पास में पैसा नहीं होगा तो घर कैसे चलाएंगे? उधर, सांकड़ा समिति के विकास अधिकारी नारायण सुथार के अनुसार मनरेगा के श्रमिकों का भुगतान हो रहा है। जल्द ही उनके खातों में जमा हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो