scriptआंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मासिक बैठक, दिए यह कड़े निर्देश | Monthly meeting of Anganwadi workers in pokaran | Patrika News

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मासिक बैठक, दिए यह कड़े निर्देश

locationजैसलमेरPublished: Aug 02, 2018 06:59:40 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पोकरण सेक्टर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मासिक बैठक स्थानीय राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित की गई।

Monthly meeting of Anganwadi workers in pokaran

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मासिक बैठक, दिए यह कड़े निर्देश

पोकरण. महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पोकरण सेक्टर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मासिक बैठक स्थानीय राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित की गई। महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी ने कार्यकर्ताओं को ईमानदारी के साथ कार्य कर रिकॉर्ड का सही संधारण करने के निर्देश दिए। महिला पर्यवेक्षक स्नेहलता शर्मा ने प्रगति रिपोर्ट की जानकारी ली । उन्होंने कार्यकर्ताओं को पोषण अभियान के तहत सर्वहित अभ्यास पद्धति आईएलए के मॉडल का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने विश्व स्तनपान दिवस का प्रचार-प्रसार कर इसके लाभ व महत्व से महिलाओं को अवगत करवाने के निर्देश दिए । उन्होंने कार्यकर्ताओं को समय पर आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने, पोषाहार का वितरण करने के निर्देश दिए। पिरामल फाउंडेशन नीति आयोग के ब्लॉक ट्रांसफोरमेशन अधिकारी अशोक पालीवाल ने एक अगस्त को विश्व स्तनपान दिवस की जानकारी देते हुए मां के दूध को अमृत के समान बताया।
बालिका मीना मंच का गठन
बडोड़ा गांव. ग्राम पंचायत हमीरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रिदवा में सरकार के आदेशानुसार बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बालिका मीना मंच का गठन किया गया। छात्रा रक्षा कंवर को अध्यक्ष तथा निरमा, भावना, संतु, दुर्गा, खम्मा कंवर, छात्र भूपतसिंह को प्रेरक और 20 अन्य को सदस्य बनाया गया । प्रधानाध्यापक दीनाराम सुथार ने बताया कि बालिकाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। गांव में एक भी बालिका शिक्षा से वंचित नहीं रहनी चाहिए। अधिक से अधिक स्वाध्याय पर जोर देने की बात कही। विद्यार्थियों को प्रतिदिन योग, व्यायाम, साफ-सफाई, अनुशासन व विद्यालय की हर गतिविधि में सकारात्मक रूप से उत्साहपूर्वक भाग लेना। प्रार्थना सभा से लेकर पोषाहार वितरण, दूध वितरण इन सभी कार्यों में बालिकाएं व्यवस्थाओं में सहयोग करे। बालिका मीना मंच प्रभारी अध्यापक जयप्रकाश विश्नोई को बनाया गया। इस अवसर पर अध्यापक बीरमाराम अमजद खान तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे। ग्राम पंचायत हमीरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रिदवा में सरकार के आदेशानुसार बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बालिका मीना मंच का गठन किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो